scriptकंप्यूटर और मोबाइल ही नहीं, आपका हेडफोन भी हो सकता है हैक | hackers can hack your headphone | Patrika News

कंप्यूटर और मोबाइल ही नहीं, आपका हेडफोन भी हो सकता है हैक

Published: Dec 03, 2016 10:23:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

हैकर्स मैलवेयर के जरिए हेडफोन को माइक्रोफोन में बदल सकते हैं

headphone hack

headphone hack

नई दिल्ली। कंप्यूटर और मोबाइल फोन यूज करने वाले ज्यादातर यूजर्स हेडफोन भी यूज करते हैं। हालांकि कंप्यूटर और मोबाइल पर हैकिंग का खतरा हमेशा ही मंडराता रहता है लेकिन अब हेडफोन भी हेकर्स की जद में आ चुके हैं। हैकर्स अब हेडफोन्स को भी हैक कर सकते हैं। इन्हें ठीक उसी तरह हैक किया जाता है जिस तरह से वेबकैम और फेसबुक अकाउंट हैक किए जाते हैं। इसका खुलासा इजराइली शोधकर्ताओं के ग्रुप ने किया है। उनका कहना है कि हैकर्स मैलवेयर के जरिए हेडफोन को माइक्रोफोन में बदल सकते हैं जिसके जरिए आपकी बातचीज रिकॉर्ड की जा सकती है।

हैकर्स सुन सकते हैं आपकी बातचीत
इस बारे में शोध करते हुए इजराइल की बेन ग्यूरियोन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट तैयार किया है जिसमें यह बताया गया है कि हैकर्स कैसे आपके हेडफोन के आॅडियो को रिकॉर्ड करने अथवा आपकी बातचीत सुनने के लिए हाइजैक कर सकते हैं। इसमें हैरानी की बात तो ये है कि हैकर्स तब भी आपकी बातचीत सुन सकते हैं जब आपका हेडफोन कंप्यूटर से कनेक्ट नहीं हो।

ऐसे करते हैं हेडफोन हैक
हैकर्स मैलेवेयर के जरिए इयरबड में लगे स्पीकर को माइक्रोफोन में कनवर्ट कर देते हैं। ऐसा होने पर यूजर का ऑडियो हैकर्स के पास चला जाता है। इस तरह से हैकर्स एक पूरे कमरे में की जा रही बातचीत तक को कवर कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने हेडफोन हैक करने के लिए कंप्यूटर के ऑडियो कोडेक चिपसेट Realtek Audio को हैक किया। इसके बाद ऑडियो चिप हैक हो गया जिससे इनपुट और आउटपुट को स्विच हो गया। इसकी वजह से हेडफोन इनपुट डिवाइस के तौर पर काम करने लगा। इसका मतलब ये है कि यदि आपके हेडफोन में इन्बिल्ट माइक्रोफोन है हैकर्स उसें बहुत ही आसानी से अपने कब्जे में ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो