scriptऎसे इंस्टॉल करें Photoshop, MS-Office अपने Linux PC पर | How to install photoshop, MS office, windows software on linux ubuntu | Patrika News

ऎसे इंस्टॉल करें Photoshop, MS-Office अपने Linux PC पर

Published: Apr 28, 2015 02:02:00 pm

Windows 7 का ऑफिशियली सपोर्ट बंद हो चुका है जबकि Windows 8 को लोगों ने पूरी तरह से नकार दिया है

how to install windows software on linux ubuntu

how to install windows software on linux ubuntu

Windows 7 का ऑफिशियली सपोर्ट बंद हो चुका है जबकि Windows 8 को लोगों ने पूरी तरह से नकार दिया है। ऎसे में Linux ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत से लोगों के लिए उम्मीद की किरण बन कर उभरा है। हालांकि इसमें एक बहुत बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। यह समस्या है विंडोज सॉफ्टवेयर्स की जो आमतौर पर लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर नहीं चलते।

इस समस्या का समाधान Wine का प्रयोग करके किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि हम किस तरह से विंडोज सॉफ्टरवेयर जैसे कि Photoshop, MS-Office को किस तरह से लाइनेक्स पर इंस्टॉल कर सकते हैं:

वीडियो में देखें किस तरह से आप MS-Office को अपने Linux Operating System पर install कर सकते हैंः


अन्य सॉफ्टवेयर तथा .EXE फाइल्स को इंस्टॉल करने के लिए इस वीडियो को देखें


इसके लिए आपको सबसे पहले वाइन सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी जो कि बिल्कुल फ्री है और Linux / Ubuntu पर विंडोज सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के काम आती है। इसे इंस्टॉल करना बेहद आसान है। इसके लिए आप स्टॉर्ट मेन्यू में जाकर एप्लीकेशन पर जाए और वहां से सॉफ्टवेयर सेंटर में जाकर वाइन चूज कर ले, इसके बाद इंस्टॉल का बटन दबा दें, जिससे वह आपके कम्प्यूटर / लैपटॉप पर इंस्टॉल हो जाएगा।

इसके बाद आपके कम्प्यूटर के स्टॉर्ट मैन्यू में वाइन का आइकन दिखने लगेगा जिस पर क्लिक करने से यह प्रोग्राम ओपन हो जाएगा। अब इसमें जाकर कॉन्फिगरेशन सेटिंग पर क्लिक करें और वहां पर विंडोज के किस वर्जन (उदाहरणार्थ Windows XP, Windows 7 and 8) पर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना है को चुनें।

इसके बाद अपने कम्प्यूटर पर एक डायरेक्ट्री (फोल्डर) बना लें जिसमें आप इंस्टॉल किए जाने वाले विंडोज सॉफ्टवेयर को कॉपी कर लें। इसके बाद वाइन में जाकर उस सॉफ्टवेयर की .EXE फाइल को चूज करें। इस फाइल पर चूज कर राईट क्लिक करें तथा ऊपर चित्र में दिए अनुसार विंडोज का वर्जन चुनें और इंस्टॉल करें। प्रोग्राम आपके कम्प्यूटर पर इंस्टॉल हो जाएगा और चलने लगेगा। आप चाहे तो इसके लिए डेस्कटॉप पर एक शॉर्टकट भी बना सकते हैं। लाइव देखने के लिए वीडियो में देखें कि किस तरह से आप फोटोशॉप, एम-एस ऑफिस या अन्य सॉफ्टवेयर लाइनेक्स पर इंस्टॉल कर सकते हैं:


ट्रेंडिंग वीडियो