scriptइस तरह आप कैमरे को भी बना सकते हैं कंप्यूटर वेबकैम | How to Turn Digital Camera into Computer Webcam | Patrika News
कम्‍प्‍यूटर

इस तरह आप कैमरे को भी बना सकते हैं कंप्यूटर वेबकैम

आपके लेपटॉप अथवा कंप्यूटर में वेब कैमरा नहीं है तो डिजिटल कैमरे को किया जा सकता है वेबकैम के रूप में इस्तेमाल

Aug 04, 2015 / 02:11 pm

Anil Kumar

Camera as webcam

Camera as webcam

नई दिल्ली। यदि आपके लेपटॉप अथवा कंप्यूटर में वेबकैमरा नहीं तो चिंता की कोई बात नहीं। क्योंकि डिजिटल कैमरे को भी कंप्यूटर अथवा लेपटॉप के वेबकैम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। बाजार में ऎसे डिजिटल कैमरे मौजूद हैं, जिनमें बिल्ट इन वेबकैम फंक्शन होता है।







यह भी पढ़ें
अपने मोबाइल फोन से कंप्यूटर को ऎसे करें कंट्रोल



कनेक्टिविटी सेटिंग्स में होता है फंक्शन
डिजिटल कैमरे को वेबकैम बनाने वाला फंक्शन आमतौर पर कैमरे की कनेक्टिविटी सेटिंग्स में होता है। आपको अपने कैमरे को यूएसबी केबल की मदद से अपने कंप्यूटर अथवा लेपटॉप से जोड़ना है। इसके बाद वेबकैम फंक्शन शुरू करें। इसके बाद आप कैमरे को स्काइप या गूगल हैंगआउट जैसे एप्स में एक स्टैंडर्ड वेबकैम की तरह एक्सेस कर सकते हैं।





सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध है
कैनन कैमरा यूजर्स भी एक्स्ट्रा वेबकैम (10 डॉलर) नाम के साफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको www.yawcam.com पर जाकर सपोर्टेड कैमरों की लिस्ट देखनी होगी। प्रोग्राम खरीदने से पहले आप एक फ्री डेमो डाउनलोड और इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एक लाइव व्यूफाइंडर फंक्शन है। यह आपको वीडियो रिकॉर्ड करने की सुविधा देता है। यह मोशन डिटेक्शन के साथ रिमोट मॉनिटरिंग भी ऑफर करता है।


Home / Gadgets / Computer / इस तरह आप कैमरे को भी बना सकते हैं कंप्यूटर वेबकैम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो