scriptजल्द आ रहा है सस्ता हाईस्पीड इंटरनेट, मिलेगी 10 जीबी प्रति सेकेंड स्पीड | London researchers develop high speed internet | Patrika News

जल्द आ रहा है सस्ता हाईस्पीड इंटरनेट, मिलेगी 10 जीबी प्रति सेकेंड स्पीड

Published: Feb 16, 2016 03:50:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

लंदन के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक ईजाद की है जिससें सस्ता और हाईस्पीड इंटरनेट मिलेगा

Internet data reduce tips

Internet data reduce tips

नइ दिल्ली। अब जल्द ही बेहद सस्ता और हाईस्पीड इंटरनेट उपलब्ध होने वाला है। लंदन के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक खोज निकाली है जो बेहद कम दामों में यूजर्स को तेज गति से इंटरनेट कनेक्शन मुहैया कराने में सक्षम है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधार्थी सीज इरकिलिंस के मुताबिक उन्होंने एफटीटीएच नाम की अपनी तकनीक में एक सरलीकृत ऑप्टिकल रिसीवर इजाद किया है जो न सिर्फ इंटरनेट के सिग्नल को आसानी से ग्रहण करता है बल्कि इनकी इंटरनेट की क्वालिटी को भी बनाए रखता है। इस वजह से यूजर्स को इंटरनेट बिना किसी अवरोध के तेज गति से आसानी से मिल सकती है।

अभी इसलिए नहीं मिलती तेज स्पीड
इस समय इंटरनेट पहुंचानी वाली प्रणाली में घरों में इंटरनेट ऑप्टिकल रिसीवर के कनेक्शन में तांबे के तारों का यूज किया जाता है। जो काफी महंगे होने के साथ-साथ तेज स्पीड वाला इंटरनेट भी उपलब्ध नहीं करवाते। सीज का कहना है कि उनकी टीम द्वारा बनाए गए ऑप्टिकल रिसीवर में कहीं भी महंगे तारों का इस्तेमाल नहीं है। इसलिए यह तकनीक सस्ती भी है।


वर्तमान की औसत इंटरनेट दर बहुत कम
घर हो ऑफिस, इंटरनेट की आवश्यकता सभी जगह होती है। इंटरनेट का उपयोग भी दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। परन्तु इंटरनेट की स्पीड की समस्या पूरी दुनिया में हैं। वर्तमान में इसकी औसतन प्रति घर 300 मेगाबाइट प्रति सेकंड इंटरनेट डाटा का उपयोग किया जा रहा है। जबकि 2025 तक यह आंकड़ा प्रति सेकंड 5 से 10 गीगाबाइट्स तक पंहुच जाने की उम्मीद है। इंटरनेट नेटवर्क पहले से ही डाटा ट्रैफिक की समस्या से जूझ रहे हैं।

10 जीबी प्रति सेकेंड की मिलेगी स्पीड
सीज का दावा है कि उनकी नई तकनीक में प्रति सेकंड 10 गीगाबाइट्स डाटा आसानी से ग्रहण करने की क्षमता है। यह तकनीक भविष्य में भी उपयोगी साबित होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो