scriptविडोज़ 10 की वर्षगांठ पर माइक्रोसॉफ्ट का बड़ा तोहफा | Microsoft to offer Windows 10 update | Patrika News

विडोज़ 10 की वर्षगांठ पर माइक्रोसॉफ्ट का बड़ा तोहफा

Published: Jun 30, 2016 12:57:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

माइक्रोसॉफ्ट, ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज़ 10 के एक साल पूरा करने दे रहा बड़ा उपहार

Windows 10 photo1

Windows 10 photo1

सैन फ्रांसिस्को। माइक्रोसॉफ्ट, ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज़ 10 के एक साल पूरा करने के अवसर पर लगभग 35 करोड़ उपभोक्ताओं को बड़ा उपहार देने जा रहा है। इस अवसर पर कंपनी आपरेटिंग सिस्टम में कई बड़े अपडेट करेगी। बुधवार को विंडोज एवं डिवाइस ग्रुप के कॉर्पोरेट वाइस प्रेसिडेंट यूसुफ मेंहदी ने एक ब्लॉग के माध्यम से इसकी जानकारी दी। उन्होनें लिखा कि, इस वर्षगांठ अपडेट, के बाद विंडोज 10 पहले से अधिक प्रोडक्टिव, मजेदार और सुरक्षित हो जाएगा।

उपभोक्ताओ को नया अपडेट आने वाले अगस्त महीने में मिलेगा। कंपनी ने विंडोज 10 के अपडेट में दो चीजों का खास तौर पर वादा किया है। पहला सिक्यूरिटी को और पुख्ता करेगा और दूसरा माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउजर की क्षमताएं बढ़ाएगा। इसके अलावा नए अपडेट में यूजर को माइक्रोसॉफ्ट इंक भी मिलेगा। जिसके बाद डिवाइस, डिजिटल पेन को भी सपोर्ट करने में सक्षम हो जाएगी। इससे ग्राफिक डिजाइनरों और कंप्यूटर पर म्यूजिक का काम करने वालों को क्रियेटिविटी में पहले से अधिक सहूलियत मिलेगी।


गौर करने वाली बात है कि माइक्रोसॉफ्ट पिछले कुछ दिनों से विंडोज के पुराने वर्जनों को विंडोज 10 में बदलने का प्रमोशन आक्रामक तरीके से कर रहा है। कंपनी के अनुसार एक साल पुराने विंडोज ऑपरेटिंग को 29 जुलाई तक विंडोज 10 में नि:शुल्क अपग्रेड किया जा सकता है। वाशिंगटन आधारित कंपनी रेमंड के अनुसार, इसके बाद यह नई डिवाइसों में पहले से इंस्टाल किया हुआ मिलेगा या अलग से भी मात्र 119 डॉलर में खरीदा जा सकेगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने 2018 तक 100 करोड़ डिवाइसों मे विंडोज 10 को पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। उन्हे एप्पल से भी जोड़ा जाएगा। इस समय करीब 100 करोड़ डिवाइसें आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम से संचालित होती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो