scriptमाइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया Windows 10, ऎसे करें फ्री में इंस्टॉल | Microsoft Windows 10 launched, How to Download for Free | Patrika News

माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया Windows 10, ऎसे करें फ्री में इंस्टॉल

Published: Jul 30, 2015 12:05:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 ओएस को 111 भाषाओं में 7 एडिशंस में जारी किया गया है, सभी गैजेट्स पर एकसाथ करेगा काम

Windows 10 photo

Windows 10 photo

दुनिया की सबसे बड़ी कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम निर्माता कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने लोकप्रिय ओएस विंडोज का नया वर्जन विंडोज 10 नाम से लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे भारत समेत दुनिया के 190 देशों में 111 भाषाओं में जारी किया है।

भारत समेत 13 देशों में लॉन्च समरोह
भारत माइक्रोसॉफ्ट के लिए दुनिया के उन 13 देशों में शामिल है कंपनी ने इस ओएस को लॉन्च करने के लिए बड़े समारोह आयोजित किए। कंपनी इसे पेश करने के लिए नई दिल्ली समेत सिडनी, टोक्यो, सिंगापुर, बीजिंग, दुबई, नैरोबी, बर्लिन, जोहानिसबर्ग, मेड्रिड, लंदन, साओ पाउलो और न्यूयॉर्क में कार्यक्रमों का आयोजन किया।





यह भी पढ़ें
7000 रूपए में इंटेल का कंप्यूटर, ऊबंटू पर करता है काम



विंडोज 10 में क्या नया है
Microsoft Windows 10 कंपनी का पहला ऎसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जो एक साथ कंप्यूटर, टैबलेट्स, स्मार्टफोन्स, एक्सबॉक्स वन, होलोलेंस तथा सरफेस हब आदि के लिए आया है। कंपनी ने इसे 7 अलग-अलग एडिशंस में पेश किया है जो इस प्रकार है-

1. विंडोज 10 होम- यह आम उपभोक्ताओं के लिए डेस्कटॉप वर्जन है। इमें माइक्रोसॉफ्ट की तकनीक वाला डिजिटल कोर्टाना ब्राउजर समेत कई सारे एप्स दिए गए हैं।
2. विंडोज 10 मोबाइल- यह मोबाइल फोन वर्जन है जिसे छोटी स्क्रीन के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें यूनिवर्सल एप्स दिए गए हैं। इसमें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का नया टच एडिशन भी दिया गया है।
3. विंडोज 10 प्रो- इसे छोटे बिजनेस वालों के लिए लाया गया है। यह कंप्यूटर, टैब्लेट्स और 2 इन 1 गैजट्स पर काम करता है।
4. विंडोज 10 एंटरप्राइजेज- यह मध्यम और बड़े आकार के एंटरप्राइजेज के लिए लाया गया है। इसमें संवेदनशील बिजनेस के लिए ज्यादा सुरक्षा वाले फीचर्स दिए गए हैं।
5. विंडोज 10 एजुकेशन- यह एडिशन स्टूडेंट्स, टीचर्स और एडमिनिस्ट्रेटर्स के लिए लाया गया है।
6. विंडोज 10 मोबाइल एंटरप्राइजेज- यह एडिशन विशेषतौर पर मोबाइल फोन पर बिजनेस करने वालों के लिए लाया गया है। यह शानदार सिक्योरिटी फीचर्स और डिवाइस मैनेजमेंट से लैस है जिससे बिजनेसमेन को ज्यादा अच्छा एक्सपीरिय ंस देने में सक्षम है।
7. विंडोज 10 आईओटी कोर- यह एडिशन एटीएम मशीनों, रीटेल प्वाइंट वाले गैजट्स, हैंडहेल्ड टर्मिनल्स, इंडस्ट्रियल रोबोटिक्स और कम कीमत वाली डिवाइसेज के लिए पेश किया गया है।

Windows 10 photo2


यह भी पढ़ें
आपके कंप्यूटर में घुस सकता है ये खतरनाक वायरस



फ्री में करें अपग्रेड
माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक पहली बार विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन फ्री में अपग्रेड के तौर पर उपलब्ध कराया गया है। यह फ्री अपग्रेड विंडोज 7 और 8 और 8.1 वाले उपकरणों के लिए दिया गया है यानी जो यूजर्स विंडोज के 7, 8 या 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पहले से इस्तेमाल कर रहे हैं, वो 29 जुलाई से 1 साल के अंदर इससे अपने सिस्टम को फ्री में अपग्रेड कर सकते हैं। विंडोज एक्सपी, 2000, 2001 अथवा विस्टा आदि के लिए यह अपग्रेड नहीं दिया गया है।

ऎसे करें अपग्रेड
1. अपना सिस्टम चेक करें
विंडोज 10 अपग्रेड करने से पहले अपने सिस्टम में यह चेक करें कि उसका प्रोसेसर 1 गीगाहर्त्ज या उससे अधिक गति का है या नहीं, रैम 32 बिट वाले सिस्टम के लिए लिए 1 जीबी और 64 बिट वाले के लिए 2 जीबी रैम होना चाहिए। इसके अलावा हार्ड डिस्क में कम से कम 20 जीबी की जगह खाली होनी चाहिए। इसके अलावा डब्लूडीडीएम ड्राइवर के साथ माइक्रोसॉफ्ट डायरेक्ट एक्स9 ग्राफिक्स डिवाइस के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट में एक अकाउंट तथा इंटरनेट होना चाहिए। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 अपग्रेड को पूरा होने में 1घंटे से ज्यादा का समय लग सकता है।

2. इस तरीके से करें अपग्रेड

– विंडोज 10 अपग्रेड करने का सबसे आसान तरीका है यह है कि आप अपने सिस्टम के टास्क बार में जाएं विंडोज वाले निशान को खोजें।

– फिर इस निशान पर क्लिक करें, इसके बाद सामने आने वाली स्क्रीन रिजवर्स योर फ्री अपग्रेड पर लेफ्ट क्लिक करें। यहां अपना ई-मेल आईडी डालें। इसके बाद आपका सिस्टम अपने आप अपडेट हो जाएगा। यदि कोई जरूरत पड़ती है तो इसके द्वारा दिए जाने वाले निर्देशों का पालन करते रहें।

– यदि आप इस तरीके से अपग्रेड नहीं करना चाहते तो इसें माइक्रोसॉफ्ट से खरीदें। इस ओएस के सारे एडिशन 120 से 200 डॉलर्स के बीच उपलब्ध हैं। एकबार यदि आपने यह ओएस खरीद लिया तो हमेशा के लिए झंझट खत्म हो जाएंगे।


Windows 10 photo3


यह भी पढ़ें
कंप्यूटर टैबलेट और स्मार्टफोन, तीनों से कनेक्ट होता है ये कीबोर्ड


ये हैं खास फीचर
– माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 को कंपनी का आखिरी ऑपरेटिंग सिस्टम बताया जा रहा है। इस वर्जन में कई सारे नए फीचर्स दिए गए हैं। इन फीचर्स में कोर्टाना, कीबोर्ड-माउस से चलने वाले पीसी के अलावा टच ओरियंटेड टैबलेट भी है। इसके अलावा यूजर्स अपने चेहरे और अंगुलियों के निशान से भी लॉगइन कर सकते हैं। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें ऑफिस वर्जन, गेमर्स के लिए इंप्रूव्ड सपोर्ट, नया बिल्ट इन फोटो, मैप, म्यूजिक और दूसरे एप दिए गए हैं।

– विंडोज 10, विंडोज फोन और विंडोज टेबलेट के साथ आसानी से सिंक्रोनाइज किया जा सकता है। इसके अलावा इसे दूसरे पोर्टेबल हाइब्रिड डिवाइसेस से भी कनेक्ट किया जा सकता है। यूजर्स अपने मनपसंद तरीके से यूजर इंटरफेस की स्क्रीन को एडजस्ट कर सकते हैं।

– विंडोज 10 में डेस्कटॉप का स्टार्ट मीनू दो कॉलम में बांटा गया है, जिसमें पुरानी शैली के आइकन के अलावा नए प्रोग्राम्स की टाइल भी दिखाई देंगी। इन टाइल्स को कस्टमाइज किया जा सकता है।

– विंडोज स्टोर से डाउनलोड किए गए सारे एप्स डेस्कटॉप पर भी चलाए जा सकते हैं।

– विंडोज 10 मोबाइल में एडवांस कॉन्टिनम तकनीक का दी गई है, जिससे इसे पर्सनल कम्प्यूटर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही इसे बड़ी स्क्रीन में कनेक्ट करके प्रोजेक्टर की तरह भी उपयोग किया जा सकता है। इस फीचर के तहत विंडोज मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं।

– विंडोज 10 में कोर्टाना भी दिया गया है जो पर्सनल असिस्टेंस प्रोग्राम अपने आप में बेहतरीन एक्सपीरियंस है।

Windows 10 photo4


बदल गए हैं ये शॉर्टकट
माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 98, विंडोज 2000, विंडोज एक्सपी, विंडोज 7 और 8 ओएस में लगभग एक जैसे कीबोर्ड शॉर्टकट इस्तेमाल किए जाते हैं। परन्तु विंडोज 10 ओएस में ये बदल चुके हैं। यानी अब आपको नए कीबोर्ड शॉर्टकट सीखने होंगे जो इस प्रकार है-
– विंडोज स्क्रीन को लेफ्ट स्नैप करने के लिए- Windows Key+Left
– विंडोज स्क्रीन को राइट स्नैप करने के लिए- Windows Key+Right
– विंडो को मिनिमाइज करने के लिए- Windows Key+Down
– विंडो को मैक्सिमाइज करने के लिए- Windows Key+Up
– पिछले वर्चुअल डेस्कटॉप पर जाने के लिए- Windows Key+Ctrl+Left
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो