scriptआपकी तरह अब कंप्यूटर भी सोचेगा और देखेगा सपने! | Now Computer will think and see dreams like humans | Patrika News

आपकी तरह अब कंप्यूटर भी सोचेगा और देखेगा सपने!

Published: Aug 01, 2015 10:05:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

इंदौर के तीन युवा वैज्ञानिकों ने किया शोध, पेटेंट के आवेदन स्वीकार, अगले जर्नल में होगा प्रकाशन

Computer

Computer

नई दिल्ली। इंसान की तरह अब कम्प्यूटर भी सपने देखेगा। यूजर के कमांड पर काम करने वाला कम्प्यूटर ऑन होने के साथ ही विविध विषयों पर सोचने लगेगा। वह एक विषय से जुड़ी तमाम जानकारियों को इकट्ठा कर वर्चुअल डाटा सुरक्षित रखेगा। इससे यूजर के एक क्लिक पर वेब पर मौजूद विषय संबंधित तमाम जानकारियां नैनो सेकंड में स्क्रीन पर होंगी। इंदौर के एक प्रोफेसर व दो युवा वैज्ञानिकों ने अपनी नई तकनीक “न्यूरो डीएफएस कम्प्यूटर ड्रीमिंग सिस्टम: अ वर्चुअल डाटा जनरेशन एंड मैथर्ड ऑफ न्यूरल नेटवर्क” के जरिए यह मुकाम हासिल किया है। इसके पेटेंट के आवेदन भी इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी इंडिया ने स्वीकार कर लिए हैं। अगले जर्नल में उनका यह पेटेंट प्रकाशित होगा।



यह भी पढ़ें
सावधान! आपके कंप्यूटर में घुस सकता है ये खतरनाक वायरस


तीन वैज्ञानिकों ने बनाया
मेडिकैप्स इंस्टिटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट में प्रोफेसर डॉ. पंकज दशोरे, सुदामानगर के सुयश व सुयोग दीक्षित ने अपने शोध से नजीर बनाई। तीनों वैज्ञानिकों ने मानव मस्तिष्क में मौजूद लाखों न्यूरॉन को आधार बनाया और हर कंप्यूटर को एक न्यूरॉन मान लिया। कॉलेज के 100 कम्प्यूटर के साथ उन्होंने न्यूरल नेटवर्क और जेनेटिक अल्गोरिथम के जरिए कम्प्यूटर को सोचने की शक्ति दे दी।





न्यूरल नेटवर्क?
मानव: इनसानी दिमाग में करोड़ों न्यूरॉन होते हैं। इनकी वजह से ही मानव सपने देखता है।

कम्प्यूटर: हर कम्प्यूटर को एक न्यूरॉन माना। मानव दिमाग की तरह दुनियाभर के कम्प्यूटर को चंद सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को अपग्रेड कर जोड़ दिया। इससे उनमें सोचने की शक्ति आ गई।




यह भी पढ़ें
कंप्यूटर, टैबलेट और स्मार्टफोन, तीनों से कनेक्ट होता है ये कीबोर्ड


जेनेटिक अल्गोरिथम?
मानव: मानव में कई पीढियों की जानकारियां रिकॉल की क्षमता होती है।

कम्प्यूटर: कम्प्यूटर पर अनगिनत डाटा होता है। समय के साथ पुराने होने पर इसे रखने में समस्याएं होती हैं। ऎसे में रिकॉल करना भी कठिन होता है। इसलिए मानव की तरह ही जेनेटिक अल्गोरिथम थ्योरी के मुताबिक डाटा को छोटा व नया करने की शक्ति मिली।

नासा में आया आयडिया : गूगल डेवलपर ग्रुप के सेंटल इंडिया के हेड सुयश को नासा में काम करने के दौरान आयडिया आया कि कम्प्यूटर भी इंसान की तरह सोच सकता है।

World’s cheapest computer Chip priced at 9 dollar
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो