scriptये कंपनी सिर्फ 333 रूपए में दे रही है कंप्यूटर | Raspberry Pi Zero computer goes for sale at just 5 dollar | Patrika News

ये कंपनी सिर्फ 333 रूपए में दे रही है कंप्यूटर

Published: Nov 27, 2015 08:53:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

एक नया प्रोग्रामेबल कम्प्यूटिंग बोर्ड रास्पबेरी पाई जीरो नाम से आया है जिसकी कीमत सिर्फ 5 डॉलर है

raspberry computer

raspberry computer

नई दिल्ली। यूनिवर्सिटीज और शौकीनों को अपने सस्ते बोर्ड्स से खुद का डीआईवाय कम्प्यूटिंग प्रोजैक्ट्स बनाने में सक्षम करने वाली कंपनी रास्पबेरी पाई फाऊंडेशन अब नया कंप्यूटर लेकर आई है। एक के एक शानदार प्रोडक्ट्स पेश करने वाली यह कंपनी अब नया प्रोग्रामेबल कम्प्यूटिंग बोर्ड रास्पबेरी पाई जीरो लेकर आई है। इस कंप्यूटिंग बोर्ड की कीमत महज 5 डॉलर (लगभग 333 रूपए) है।

रास्पबेरी पाई जीरो में ब्राडकॉम बीसीएम 835 एप्लीकेशन प्रोसैसर (1 गीगाहर्त्ज एआरएम11 कोर), 512 एम.बी. रैम, माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट, 1080 पिक्सल सपोर्ट वाली मिनी एच.डी.एम. आई. सॉकेट, माइक्रो यूएसबी सॉकेट दिया गया है। क्रेडिट कार्ड से भी छोटे आकार वाला यह कंप्यूटर रास्पबेरी पाई की पहली चिप से भी 40 प्रतिशत तेज है।

इस कंप्यूटर चिप को बनाने वालों का कहना है कि यह रेस्बियन पर चलता है जो लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का एक वर्जन है जिसे रास्पबेरी पाई द्वारा ऑप्टिमाइज किया गया है। इसमें कोई स्टैंडर्ड यूएसबी और ईथरनैट पोर्ट नहीं है इसलिए इसे इस्तेमाल करने वाले को बाह्य उपकरणों और नैटवर्किंग से कनेक्ट करने के लिए पावर्ड यूएसबी हब खरीदना पड़ेगा।

रास्पबेरी पाई जीरो कंप्यूटर को फिलहाल यूके और यूएस में उपलब्ध कराया गया है, माना जा रहा है कि भारत में इस सस्ते कम्प्यूटिंग चिप को भी जल्द ही उपलब्ध कराया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो