scriptबंद कंप्यूटर से भी कर सकते हैं मोबाइल फोन चार्ज, ये है तरीका | Tips to charge Mobile Phone from shut down Computer and Laptop | Patrika News
कम्‍प्‍यूटर

बंद कंप्यूटर से भी कर सकते हैं मोबाइल फोन चार्ज, ये है तरीका

बंद कंप्यूटर/लैपटॉप से स्मार्टफोन को चार्ज करने का एक बहुत ही बढिय़ा तरीका है

Dec 13, 2015 / 12:27 pm

Anil Kumar

Mobile phone charge from computer

Mobile phone charge from computer

नई दिल्ली। कई बार आपको अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए बिजली का प्लग नहीं मिलता है। कभी कभी प्लग हो तो आपके पास चार्जर नहीं होता है. और अगर आप महानगर में नहीं रह रहे हैं तो बिजली नहीं होने के लिए भी तैयार रहना पड़ता है। ऐसे में, आपके स्मार्टफोन को चार्ज करने का एक बहुत ही बढय़िा तरीका है।


अगर आप लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं तो तो उसके पावर का इस्तेमाल करके आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज कर सकते हैं। कई बार ऑफिस में हम ऐसा ही करते हैं जबकि ऑफिस में प्लग और चार्जर की कोई दिक्कत नहीं होती है। लेकिन अगर आपका कंप्यूटर बंद हो जाए तो आपका मोबाइल फोन चार्ज होना भी बंद हो जाता है और अगर लैपटॉप ऑन करके अपने स्मार्टफोन को चार्ज किया तो उसकी बैटरी बहुत जल्दी खत्म्म हो जाएगी। ऐसी हालत में भी आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज कर सकते हैं।

ऐसे करें बंद लैपटॉप से मोबाइल फोन चार्ज-
– विंडोज 7 या उसके बाद के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कंप्यूटर पर माई कंप्यूटर पर क्लिक कीजिए
– इसके बाद प्रॉपर्टीज में जाएं और डिवाइस मैनेजर पर क्लिक करें
– इसके बाद यूनिवर्सल सीरियल बस कंट्रोलर ऑप्शन पर क्लिक करें
– इसके बाद आपको यूएसबी रूट हब लिखा दिखेगा
– यूएसबी रूट हब के प्रॉपर्टीज पर क्लिक करें जिसके आपको पावर मैनेजमेंट टैब पर अलाउ कंप्यूटर टू टर्न ऑफ दिस – – —– डिवाइस टू सेव पावर लिखा दिखेगा। यहां से उसके साथ के बॉक्स से टिक मार्क हटा दीजिए
– इसके बाद अपने स्मार्टफोन को लैपटॉप की बैटरी से तब भी चार्ज कर सकते हैं जब आपका लैपटॉप ऑफ होगा।

इस तरीके से आप बिजली कट जाने के बाद भी अपने स्मार्टफोन को चार्ज कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कि आप अपनी लैपटॉप की बैटरी कम से कम इस्तेमाल करके फोन को चार्ज करें।

Hindi News/ Gadgets / Computer / बंद कंप्यूटर से भी कर सकते हैं मोबाइल फोन चार्ज, ये है तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो