scriptबिना इंटरनेट खर्च किए डेटा ट्रांसफर करने का यह है सबसे आसान तरीका | Tips to transfer files without use of Internet data | Patrika News
कम्‍प्‍यूटर

बिना इंटरनेट खर्च किए डेटा ट्रांसफर करने का यह है सबसे आसान तरीका

इस तरीके से आपको लैपटॉप या मोबाइल फोन से कोई डेटा ट्रांसफर करने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी

Dec 04, 2015 / 01:09 pm

Anil Kumar

Xender

Xender

नई दिल्ली। अभी तक आप लैपटॉप पर काम करते समय मोबाइल पर डेटा भेजने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इसमें पहले आप इंटरनेट डेटा का इस्तेमाल लैपटॉप से फाइल सेंड के लिए करते हैं फिर उसे मोबाइल पर रिसीव करने के लिए। इसमें इंटरनेट डेटा बहुत खर्च होता है, लेकिन अब आपको मोबाइल पर कोई फाइल भेजनी है तो आप इंटरनेट इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी और डेटा भी ट्रांसफर हो जाएगा। 

बार-बार इंटरनेट डेटा खर्च करने से बचने का बेहतर तरीका है कि आप अपने स्मार्टफोन पर गूगल प्ले और लैपटॉप पर गूगल के जरिए जेंडर (Xender) डाउनलोड कर लें। जेंडर एक डेटा ट्रांसफर करने वाला एप है जो जिससे डेटा ट्रांसफर करने के लिए यूएसबी, इंटरनेट या वाई-फाई की जरूरत पड़ती।

जेंडर एप से आप चार डिवाइस तक को कनेक्ट कर डेटा शेयर कर सकते हैं। इस एप के जरिए आप दो स्मार्टफोन्स को भी कनेक्ट कर डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। जिन डिवाइस के बीच आपको फाइल ट्रांसफर करना है उन्हें साथ रखें। इसके बाद जैसे फोन पर जेंडर एप ओपन करेंगे वह पहचान लेगा कि साथ वाले डिवाइस में जेंडर इनस्टॉल है। इसके बाद डिवाइस को ग्रुप में एड कीजिए और जिस फाइल को सेंड करना है उसें चुन कर सेंड के ऑप्शन पर टैप कर दीजिए।

Home / Gadgets / Computer / बिना इंटरनेट खर्च किए डेटा ट्रांसफर करने का यह है सबसे आसान तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो