scriptइन आसान तरीकों से ठीक किए जा सकते हैं बिगड़े हुए गैजेट्स | Trick to repair computer and gadgets | Patrika News

इन आसान तरीकों से ठीक किए जा सकते हैं बिगड़े हुए गैजेट्स

Published: Aug 28, 2016 01:01:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

आपके गैजेट्स में कोई समस्या आ रही है तो इन तरीको से कर सकते हैं ठीक

trick

trick

नई दिल्ली। मोबाइल फोन से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स में कुछ न कुछ समस्याएं आती रही है। जैसे हार्ड डिस्क क्रैश होना या फिर स्क्रीन पर एयर बबल बनना आदि। लेकिन चिंता की कोई नहीं, क्योंकि हम आपको बता रहे हैं वो ट्रिक्स जो आपकी सहायता से आप उनमें आई छोटी-मोटी गड़बड़ी को आसानी से ठीक कर सकते हैं।

trick
क्रैश हार्ड डिस्क का डेटा ऐसे करें रिकवर
हार्ड डिस्क क्रैश हो जाए तो उसका डेटा रिकवर किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए आपको डेटा रिकवरी सॉफ्टवेयर का यूज करना होगा। इसके लिए आईकेयर डेटा रिकवरी सॉफ्वेयर का यूज करें। इस सॉफ्टवेयर से सभी तरह की फाइल्स रिकवर की जा सकती हैं।
– यदि आपके कंप्यूटर में आपकी हार्ड डिस्क दिख ही नहीं रही है और वो स्पिन हो रही है तो आपको इसके लिए डिवाइस मैनेजर में जाएं। आपके ऑपरेटिंग सिस्टम में डिवाइस मैनेजर ओपन करने के लिए गूगल से जानकारी ले सकते हैं।
– इसके बाद डिवाइस मैनेजर में जाकर हार्ड डिस्क की नई वॉल्यूम बनाएं। यह ऑप्शन राइट क्लिक करने पर आएगा।
– इसके बाद जैसे ही प्रोसेस शुरू होगी आपको हार्ड डिस्क फॉर्मेट करनी हैं।
– एक बार नया पार्टीशन बनने के बाद रिकवरी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

trick

फोन का होम बटन काम नहीं करने पर ऐसे करें ठीक
यदि एंड्रॉयड स्मार्टफोन अथवा आईफोन का होम बटन जाम हो जाए तो उसे एयर बड में अल्कोहल लगाकर ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आप नेल रिमवर का भी यूज कर सकते हैं।

यूएसबी केबल खराब होने पर ऐसे करें ठीक
यदि आपके गैजेट की यूएसबी केबल खराब होने पर उसें वैक्स से ठीक किया जा सकता है। वैक्स, क्ले या प्लास्टिक डिप से डैमेज केबल को ठीक करने पर वो पहले की तरह ही काम करने लगती है।

चार्जिंग स्लो हो तो करें ये उपाय
यदि आपके मोबाइल फोन की चार्जिंग स्लो हो रही है तो इसका पहला कारण यूएसबी पोर्ट में जमी गंदगी है। इसे साफ करने के लिए टूथ पिक का यूज करें। साथ ही चार्जिंग पिन को भी साफ करें।

trick

हेडफोन में आवाज की क्वालिटी बढ़ाने के लिए ये करें
प्लास्टिक सर्फेस वाले इयरफोन को रूई के फाहे को अल्कोहल में डुबोकर उससें साफ करें। यदि हेडफोन सिलिकॉन से बना है तो उसें बर्तन धोने के लिक्विडसे और पानी से भी साफ कर सकते हैं।

लैपटॉप या टीवी की स्क्रीन पर स्क्रैच होने पर ऐसे करें ठीक
लैपटॉप अथवा टीवी की स्क्रीन पर लगे स्क्रैच को हटाने के लिए वैसलीन का यूज करें। रूई के फाहे में थोड़ी सी वैसलीन लेकर स्क्रीन पर रोल आकार में रगड़ें।

प्रिंटर की इंक सूख जाने पर ऐसे करें ठीक
– यदि प्रिंटर की इंक सूख जाए तो उसे ठीक करने का सबसे आसान तरीका है कि उसमें थोड़ा सा पानी डालकर हेयर ड्रायर से हल्की स्पीड से कॉट्र्रेज नॉजल को 2 से 3 मिनट तक हीट करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो