scriptविंडोज 10 फ्री अपग्रेड करने पर हैक हो सकता है आपका कंप्यूटर! | Windows 10 Free upgrade: Hackers sending spam mails | Patrika News

विंडोज 10 फ्री अपग्रेड करने पर हैक हो सकता है आपका कंप्यूटर!

Published: Aug 02, 2015 11:07:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

विंडोज 10 फ्री अपग्रेड के नाम पर हैकर्स स्पेम ईमेल भेजकर कर रहे हैं कंप्यूटर्स को हैक, देने पड़ेंगे पैसे

Windows 10 free upgrade

Windows 10 free upgrade

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट ने अपना विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम जारी कर दिया है। कंपनी की ओर से कई डिवाइसेज के लिए इस ओएस का फ्री अपग्रेड दिया जा रहा है। लेकिन इसका फायदा अब हैकर्स भी उठाने में लगे है, जिसका पता यूजर्स को नहीं चल पाता। हैकर्स ने अब फ्री विंडोज 10 अपग्रेड के नाम पर स्पेम ईमेल भेजकर यूजर्स के सिस्टम के सिस्टम को हैक करने का नया तरीका अपनाया है, जिसका खुलासा हाल ही में हुआ है।





यह भी पढ़ें
फ्रेंडशिप डे गिफ्ट के लिए ही बना है ये फोन, जानिए 10 ऎसे और


ऎसे बना रहे हैं निशाना
गौरतलब है कि Microsoft द्वारा भी फ्री विंडोज का मैसेज यूजर्स को दिया जा रहा है। ऎसे में हैकर्स भी विंडोज ओएस यूजर्स को बोगस स्पेम ईमे मॉलिसियश अटैचमेंट के साथ भेज रहे हैं। स्पेम ईमेल्स के साथ आने वाले ईमेल्स दिखने में हूबहू Windows 10 की कॉपी लगते हैं, लेकिन असल में ये हैकर्स की चाल है।





ऎसे करते हैं सिस्टम हैक
हैसर्क द्वारा भेजे गए ईमेल के साथ रेनसमवेयर प्रोग्राम अटैचमेंट यूजर्स द्वारा ओपन करते ही हैकिंग का सिलसिला शुरू हो जाता है। यह प्रोग्राम ओपन होते ही कंप्यूटर में मौजूद सारे डेटा पर अपना कंट्रोल कर लेता है। इसके बाद डेट वापस रिलीज करने की एवज में हैकर्स द्वारा यूजर्स से पेमेंट मांगा जाता है।






यह भी पढ़ें
सबसे पहले इन 10 स्मार्टफोन को मिलेगा फ्री विंडोज 10 अपडेट




ऎसे बचें हैकिंग से
माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विंडोज 10 फ्री अपग्रेड के लिए यूजर्स को सीधे ही उनके कंप्यूटर की स्क्रीन पर एक नोटिस भेजा जाता है, न की ईमेल। जबकि हैकर्स द्वारा अटैचमेंट के साथ ईमेल भेजा जा रहा है। एक्सर्पट्स के मुताबिक विंडोज 10 फ्री अपग्रेड के नाम से आने वाले ऎसे किसी भी ईमेल्स को ओपन नहीं करके हैकिंग से बचा जा सकता है।


Computer Virus Photo3

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो