scriptइस तरीके से लाखों कमाती है यह लड़की, 16 की उम्र में बनी करोड़पति | 16 years old earn 14 lakhs per month by just naming babies | Patrika News

इस तरीके से लाखों कमाती है यह लड़की, 16 की उम्र में बनी करोड़पति

Published: Sep 11, 2016 12:54:00 pm

अपने बिजनेस के दम पर यह लड़की बहुत कम वक्त में करोड़पति बन गई, अब वह सालाना 1.7 करोड़ रुपए कमा रही है

16 years old billionaire

16 years old billionaire

नई दिल्ली। कुछ करने की लगन हो और आपका तरीका दुनिया से अलग हो तो किसी भी काम में पैसा कमाया जा सकता है। क्रिएटिविटी के दम पर इस दौर में अच्छी कमाई की जा सकती है। ऐसी ही एक लड़की क्रिएटिविटी के दम पर महज 16 साल की उम्र में ही करोड़पति बन गई। उसका बिजनेस भी अनोखा है।

यह लड़की अपनी वेबसाइट के माध्यम से चीन के पैरेंट्स को उनके बच्चों के नाम रखने में मदद करती है। इस तरह से हर महीने लगभग 14 लाख रुपए कमा रही है। ब्रिटेन के ग्लोस्टरशायर की रहने वाली बियु जेसप इन दिनों हर महीने लगभग 14 लाख रुपए (16000 पाउंड) की कमाई कर रही हैं। अपने बिजनेस के दम पर यह लड़की बहुत कम वक्त में करोड़पति बन गई। अब वह सालाना 1.7 करोड़ रुपए कमा रही है।

जेसप की वेबसाइट की सफलता के कारण वह चीन के पेरेंट्स अपने बच्चों को आगे ब्रिटेन में भेजने का सपना देखते हैं। इसलिए वह बच्चों के मिडल नेम को इंग्लिश में देना चाहते हैं। हालांकि कल्चर में अंतर के कारण उनके आरे से रखे जाने वाले नाम उनके लिए शर्म का विषय बन जाते हैं।

बियु जेसप एक बच्चे के लिए नाम सुझाने पर पेरेंट्स से 60 पेंस यानी कि लगभग 53 रुपए चार्ज करती हैं। वह ऐसा व्हाट्सएप के चीनी वर्जन वी-चैट के माध्यम से ऐसा करती हैं। बच्चों के नाम उनकी पर्सनैलिटी के आधार पर चुने जाते हैं। जेसप कहती हैं कि व तमाम परिवारों की जिंदगी का हिस्सा बनकर खुश हैं और वह कमाए गए पैसे से अपनी यूनिवर्सिटी की ट्यूशन फीस चुकाना चाहती है।

जेसप ने बताया – जब भी मैंं चीन जाती थी तो मेरे पेरेंट्स के दोस्त बच्चों के लिए नाम पूछा करते थे। इससे मुझे वेबसाइट शुरू करने का आइडिया आया। वे कहते थे कि एक इंग्लिश नाम के कई फायदे हैं, क्योंकि आप ईमेल या ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी एप्लीकेशन पर चीनी नाम का इस्तेमाल नहीं कर सकते। आपका इंग्लिश नाम जीवन भर आपके साथ रहता है।

ट्रेंडिंग वीडियो