scriptमहिंद्रा टेलीफोनिक्स में हिस्सेदारी बढ़ाएगी अमरीकी कंपनी | American company to enhance its share in Mahindra Telephonics | Patrika News

महिंद्रा टेलीफोनिक्स में हिस्सेदारी बढ़ाएगी अमरीकी कंपनी

Published: Sep 05, 2015 02:53:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

महिंद्रा टेलीफोनिक्स इंटीग्रेटेड सिस्टम्स
(एमटीआईएस) में अमरीकी कंपनी टेलीफोनिक्स कॉर्पोरेशन अपनी हिस्सेदारी 26 प्रतिशत से
बढ़ाकर 49 प्रतिशत करेगी।

Mahindra Telephonics

Mahindra Telephonics

मुंबई। सैन्य विमानों के लिए रडार बनाने वाली कंपनी महिंद्रा टेलीफोनिक्स इंटीग्रेटेड सिस्टम्स (एमटीआईएस) में अमरीकी कंपनी टेलीफोनिक्स कॉर्पोरेशन अपनी हिस्सेदारी 26 प्रतिशत से बढ़ाकर 49 प्रतिशत करेगी।

एमटीआईएस ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि अमरीकी कंपनी की हिस्सेदारी बढ़ाने के प्रस्ताव को विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड की मंजूरी मिल गयी है। वर्तमान में महिंद्रा टेलीफोनिक्स में महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स की 74 प्रतिशत और टेलीफोनिक्स की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी सैन्य विमानों के लिए मौसम की जानकारी देने वाले रडार बनाती है।

एमटीआईएस के अध्यक्ष एस.पी. शुक्ला ने कहा कि हिस्सेदारी बढ़ाने का फैसला यह दर्शाता है कि संयुक्त उपक्रम को लेकर अमरीकी कंपनी आश्वस्त है। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त निवेश से नवाचार और तकनीकी विकास के लिए पूंजी उपलब्ध होगी।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने इस साल के आरंभ में रक्षा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी (एफडीआई) निवेश की सीमा 26 प्रतिशत से बढ़ाकर 49 प्रतिशत कर दी थी। हालांकि, सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति से विशेष मंजूरी के बाद शत-प्रतिशत एफडीआई का भी प्रावधान है। इसके लिए हर आवेदन पर समिति विशेष रूप से विचार के बाद उसे मंजूर या नामंजूर करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो