script

गूगल सर्च को बुलंदियों तक ले जाने वाले सिंघल छोड़ रहे हैं कंपनी

Published: Feb 05, 2016 09:52:00 am

26 फरवरी को अमित सिंघल का गूगल में आखिरी दिन होगा, उनकी जगह जॉन जियानांद्रिया लेंगे

Amit Singhal

Amit Singhal

सैन फ्रांसिस्को। गूगल के इंटरनेट सर्च कारोबार का लम्बे समय से नेतृत्व कर रहे भारतवंशी अमित सिंघल इस महीने के अंत में कम्पनी छोड़ देंगे। उनकी जगह जॉन जियानांद्रिया लेंगे। जॉन इस समय गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट में आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस में काम कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के झांसी में जन्मे सिंघल 2000 में गूगल में शामिल हुए थे।

सिंघल कई प्रौद्योगिकी परियोजनओं में शामिल रहे हैं जिनसे गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट का मूर्ति रूप देने और गूगल को दुनिया को सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक बनाने में मिदद मिली है।

गूगल प्लस पर कहा गुड बाय

सिंघल ने गूगल प्लस पर अपनी सेवानिवृत्ति के बारे में लिखा है, ’26 फरवरी, गूगल में मेरा आखिरी दिन होगा। मेरे संबंध सबसे महत्वपूर्ण चीज हैं जिसे मैंने जीवन में अर्जित किया है।’ गूगल में अपने 15 साल के कार्यकाल को एक ‘स्वप्न यात्रा’ बताते हुए सिंघल ने लिखा है कि वह अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं और अपना कुछ धन दान करना चाहते हैं।

आईआईटियन हैं सिंघल

उत्तर प्रदेश के झांसी में जन्मे 47 वर्षीय अमित सिंघल ने वर्ष 1989 में आईआईटी रुड़की से कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने मिनेसोटा यूनिवर्सिटी से एमएस की पढ़ाई की और कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से पीएचडी की। वर्ष 2000 में जब अमित गूगल से जुड़े तब वे इस कंपनी के 176वें इम्पलॉई थे। उस वक्त लैरी पेज और सर्जेइ ब्रिन को गूगल की शुरुआत किए मात्र 2 साल हुए थे। गूगल से पहले अमित एटीएंडटी लैब में तकनीकी स्टाफ में थे। सिंघल को उनके बेहतरीन का के लिए नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग और एशियन अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो