scriptई-रिटेल को टक्कर देने के लिए एक हुए बियानी-मित्तल | Biyani-Mittal groups join hands to open retail chain in india | Patrika News

ई-रिटेल को टक्कर देने के लिए एक हुए बियानी-मित्तल

Published: May 05, 2015 10:04:00 am

फ्यूचर ग्रुप और भारती
रिटेल को मिलाकर बनेगी नई कंपनी “फ्यूचर रिटेल”, 2021 तक 4000 स्मॉल स्टोर्स खोलने की
योजना

Kishore Biyani with Sunil Mittal

Kishore Biyani with Sunil Mittal

नई दिल्ली। रिटेल इंडस्ट्री में विलय-अधिग्रहण का दौर शुरू हो गया है। पहले अदित्य बिड़ला ग्रुप ने अपने रिटेल कारोबार के मर्जर का ऎलान किया और अब किशोर बियानी और सुनील भारती मित्तल ने हाथ मिलाया है। भारती रिटेल और फ्यूचर ग्रुप को मिलकर बनने वाली नई कंपनी का नाम फ्यूचर रिटेल होगा।

नाम बदलेगा
15000 करोड़ की फ्यूचर रिटेल के मुखिया किशोर बियानी होंगे। उनकी अन्य इंफ्रा और इनवेस्टमेंट कारोबार वाली कंपनी का नाम फ्यूचर एंटरप्राइजेज होगी।

बढ़ेगी पैठ
फ्यूचर रिटेल का कहना है कि भारती रिटेल के कारोबार के विलय से शेयरधारकों को फायदा पहुंचेगा और कर्ज में 1000 करोड़ रूपए की कमी आएगी। इस विलय से ब्याज लागत में भी कमी आएगी, साथ सोसिंüग और लॉजिस्टिक्स से फायदा होगा। इस करार से फ्यूचर रिटेल की एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान और बेंगलुरू में पैठ बढ़ेगी।

कितना नेटवर्क
कारोबार के विलय के बाद एफआरएल के कुल रिटेल स्टोरों की संख्या बढ़कर 570 से अधिक हो जाएगीए जिनका विस्तार देश के 243 शहरों में होगा। इसमें बिग बाजार और ईजीडे के कुल 203 हाइपर मार्केट, फूड बाजार और ईजीडे के 197 सुपर मार्केट तथा होम टाउन, ईजोन, एफबीबी और फुट हॉल समेत 171 अन्य स्टोरों का परिचालन करेगी। फिलहाल 166 शहरों में एफआएल के स्टोर हैं जबकि 114 शहरों में भारती रिटेल के 200 “ईजीडे” स्टोर हैं। रिटेल सेक्टर को इस समय कई चुनौतियों का सामाना करना पड़ रहा है। ये चुनौतियां रियल एस्टेट की ऊंची लागत, सप्लाई चेन की कमियों, कुशल लोगों की कमी, ई-रिटेल का बढ़ता दायरा, ई-रिटेलर्स के डिस्काउंट ऑफर्स और और ग्राहकों की घटती संख्या के रूप में हैं।

शेयर में उछाल
फ्यूचर रिटेल का शेयर 13.95 रूपए के जोरदार उछाल के साथ 130 रूपए पर बंद हुआ। भारती रिटेल की प्रमोटर कंपनी भारती इंटरप्राइजेज है, जो शेयर बाजार में सूचीबद्ध नहीं है।

जीडीपी में हिस्सा
भारत की रिटेल इंडस्ट्री देश के जीडीपी का करीब 10 फीसदी है। भारत दुनिया का 5वां सबसे बड़ा रिटेल मार्केट है जिसका मार्केट साइज 2020 तक 1 लाख करोड़ डॉलर होने की उम्मीद है। फिलहाल 60,000 करोड़ डॉलर है।

यह है मकसद
ऑर्गनाइज्ड रिटेल सेक्टर की कंपनियां ई-रिटेल से मुकाबले के लिए नई रणनीति पर काम कर रही हैं। इस विलय के बाद नई कंपनी में भारती परिवार का आंशिक हिस्सा होगा और बोर्ड में शामिल होंगे। इस नई कंपनी का नाम फ्यूचर रिटेल होगा।

750 करोड़ की डील
इस डील की वैल्यू 750 करोड़ रूपए है। नई रिटेल कंपनी पर 1200 करोड़ रूपए का कर्ज होगा। विलय के तहत भारती रिटेल के 1 शेयर के बदले फ्यूचर ग्रुप का 1 शेयर मिलेगा। साथ ही विलय के बाद बनने वाली नई कंपनी को शेयर बाजार में लिस्ट कराया जाएगा। इस विलय को 6-8 महीने का समय लगेगा।

भारती रिटेल की ताकत और फैलाव फ्यूचर ग्रुप के लिए बिल्कुल पूरक का काम करेगा। साथ ही यह हमें लाखों उपभोक्ताओं के करीब लाएगा। इस विलय से जो कामकाजी दक्षता उभरेगी, उससे हमारे शेयरधारकों को भी काफी फायदा होगा। कंपनी 2021 तक 4000 स्मॉल स्टोर्स खोलेगी।
– किशोर बियानी, संस्थापक, फ्यूचर ग्रुप

हमें इस साझेदारी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जिससे इन दोनों कंपनियों की शक्ति इकटा होगी और भविष्य की वृद्धि के लिए एक मजबूत मंच मिलेगा। भारत के विकास में रिटेल क्षेत्र एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है और हम इस विकास में एक प्रमुख खिलाड़ी होंगे।
– राजन भारती मित्तल, वाइस चेयरमैन, भारती एंटरप्राइजेज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो