script

एलआर जारी कर माल्या की विदेशी संपत्तियों का पता लगाएगा ईडी

Published: Apr 04, 2016 09:09:00 am

एजेंसी को कुछ देशों में विजय माल्या की कंपनी यूनाइटेड ब्रूअरीज (यूबी) की संपत्ति होने की जानकारी मिली है

Vijay Mallya

Vijay Mallya

नई दिल्ली। विदेशों में विजय माल्या की संपत्तियों का पता लगाने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ब्रिटेन व दक्षिण अफ्रीका समेत चुनिंदा देशों को लेटर रोगेटरी (एलआर) जारी करने की तैयारी में जुटा है। ईडी के सूत्रों के अनुसार एजेंसी को कुछ देशों में विजय माल्या की कंपनी यूनाइटेड ब्रूअरीज (यूबी) की संपत्ति होने की जानकारी मिली है।

इनमें ब्रिटेन व दक्षिण अफ्रीका के अलावा अमरीका, हांगकांग तथा फ्रांस के नाम शामिल हैं। लिहाजा ईडी इन देशों की प्रवर्तन एजेंसियों को एलआर जारी कर सूचना की सच्चाई जानना चाहती है। इसके लिए एजेंसी सक्षम अदालत का दरवाजा खटखटाएगी। इस बीच ईडी ने रिजर्व बैंक (आरबीआई) को भी खत लिखा है। एजेंसी 2010 में लिए गए नीतिगत निर्णय की वजह जानना चाहती है। नीतिगत फैसले के तहत कंपनियों के कर्ज पुनर्गठन की योजना का दायरा बढ़ाकर उसमें विमानन क्षेत्र को भी शामिल किया गया था। इस नीति का किंगफिशर समेत कुछ एयरलाइनों ने फायदा उठाया था।

सूत्रों के मुताबिक, चूंकि बैंकों ने पहले ही माल्या की भारतीय संपत्तियों पर दावा कर रखा है लिहाजा मनी लांड्रिंग रोधी कानून के तहत यहां उसके पास कुर्की योग्य ज्यादा संपत्ति नहीं है। ऐसे में उसकी विदेशी संपत्तियों की कुर्की की जा सकती है। ईडी माल्या के खिलाफ कई मामलों में जांच कर रहा है। इनमें आइडीबीआइ बैंक से 900 करोड़ का कर्ज लेने तथा उसमें से कथित रूप से 300 करोड़ रुपये विदेशी कंपनियों में डायवर्ट कर धोखाधड़ी करने के मामले शामिल हैं। इस मामले में भी ईडी को माल्या की विदेशी संपत्तियों की सूचना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो