scriptफोर्बस की लिस्ट जारी, दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन में दो भारतीय शामिल | forbes richest entrepreneurs list released: two indian americans enter the club | Patrika News

फोर्बस की लिस्ट जारी, दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन में दो भारतीय शामिल

Published: Nov 19, 2015 04:30:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

फोर्बस द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार अमरीका में 40 साल से कम उम्र के सबसे अमीर बिजनेसमैन में दो NRI भी है

Richest Young NRI

Richest Young NRI

नई दिल्ली। फोर्बस पत्रिका की लिस्ट में इस बार अमरीका में 40 साल से कम उम्र के सबसे अमीर बिजनेसमैन में भारतीय मूल के दो उद्योगपति शामिल हैं। इस लिस्ट में सबसे अमीर बिजनेसमैन के तौर फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को रखा गया है।


33वें और 40वें स्थान पर दो भारतीय मूल के बिजनेसमैन
सबसे अमीर युवा बिजनेसमैन की इस लिस्ट में 30 साल के विवेक रामास्वामी 33वें स्थान पर हैं जिनकी संपत्ति 50 करोड़ डॉलर है। फोर्बस के मुताबिक उनका संपत्ति स्रोत निवेश है। इसके अलावा 29 साल के अपूर्व मेहता 40वें स्थान पर हैं जिन्होंने इंस्टाकार्ट की स्थापना की जो बेब आधारित किराने के सामान की आपूर्ति की सेवा प्रदान करती है। मेहता की निवल संपत्ति 40 करोड़ डॉलर है।

जुकरबर्ग के पास 47.1 अरब डॉलर की संपत्ति
इस लिस्ट में शीर्ष स्थान पाने वाले जुकरबर्ग के पास 47.1 अरब डॉलर की संपत्ति है जो दूसरा स्थान प्राप्त उद्यमी, उनके कालेज के जमाने के मित्र और फेसबुक के सह-संस्थापक डस्टिन मोस्कोविज के मुकाबले करीब चार गुनी है।

व्हाट्सएप बनाने वाले जैन कूम तीसरे स्थान पर
दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल संदेश सेवा व्हाट्सएप शुरू करने वाले जैन कूम का स्थान इस लिस्ट में तीसरा है। जैन कूम 16 साल की उम्र में अमेरिका आए। इसके बाद उन्होंने व्हाट्सएप शुरू किया खूब लोकप्रिय हुई और इसका विलय 2014 में फेसबुक में हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो