scriptभारत में 85 प्रतिशत स्वदेश निर्मित कार बेचेगी जीएम | GM to sell 85 percent cars manufactured in India | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

भारत में 85 प्रतिशत स्वदेश निर्मित कार बेचेगी जीएम

जीएम ने भारत से 50000 इकाई निर्यात करने का लक्ष्य रखा है, साथ ही कुछ नए मॉडल लॉन्च करने की भी प्लानिंग है

Feb 03, 2016 / 04:14 pm

अमनप्रीत कौर

GM

GM

नई दिल्ली। वाहन निर्माता कंपनी जीएम इंडिया ने भारतीय बाजार में अपनी पैठ मजबूत करने की योजना की घोषणा करते हुए बुधवार को कहा कि अगले पांच साल में वह यहां बेचे जाने वाले 85 प्रतिशत वाहन देश में ही बनाएगी।13वें ऑटो एक्सपो में कंपनी ने कहा कि उसने भारत से अपना निर्यात 2015 के 21 हजार से बढ़ाकर इस साल 50 हजार इकाई करने का भी लक्ष्य रखा है। इसमें उसके तेलंगाना स्थित संयंत्र की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

उसने बताया कि अगले साल वह चार दरवाजों वाली नॉचबैक कार शेवर्ले इसेंशिया पेश करेगी जो शेवर्ले बीट के प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। इसमें नॉचबैक के परंपरागत फीचरों के अलावा आधुनिकता का समावेश भी होगा। बीट प्लेटफॉर्म पर ही शेवर्ले बीट एक्टिव भी ऑटो एक्सपो में पेश किया गया। कंपनी के अनुसार इन दोनों कारों को वैश्विक अपील को बरकरार रखते हुए भारतीय ग्राहकों की पसंद और जरूरत के मुताबिक तैयार किया गया है। इनकी डिजायङ्क्षनग जीएम कोरिया डिजाइन स्टूडियो में की गई है।

इन दोनों कारों के अलावा अगले साल ही वह अगले साल बहुद्देशीय वाहन शेवर्ले स्पिन भी लांच करेगी। यह अगले पांच साल के दौरान भारतीय बाजार में उतारे जाने वाले नये उत्पादों का आधार भी तैयार करेगी। जीएम इंटरनेशनल के अध्यक्ष स्टाफन जैकबी ने कहा, ‘नए नेतृत्व के तहत नए निवेश और उत्पादों के बल पर जीएम इंडिया आगे बढऩे के लिए तैयार है। हम भारतीय बाजार की दीर्घावधि क्षमता में विश्वास रखते हैं।’

जीएम इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक काहेर काजिम ने कहा, ‘भारत में जीएम का रूपांतरण शेवर्ले इसेंशिया और शेवर्ले बीट एक्टिव में स्पष्ट रूप से परिलक्षित होता है। हम नई पीढ़ी के उत्पादों के साथ नए युग में कदम रख रहे हैं जो शेवर्ले ब्रांड को भारत में आगे बढ़ाने में मददगार होगा। हमारा लक्ष्य है कि हमारे मॉडल प्रासंगिक हों, ग्राहकों की जरूरतों के ज्यादा करीब हों और अभूतपूर्व सुरक्षा मानकों वाले हों जिससे ग्राहकों को पूर्ण संतुष्टि मिल सके।’ कंपनी ने बताया कि दोनों कारों में एप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और शेवर्ले के माइङ्क्षलक जैसे फीचर होंगे। इनमें टच या वॉयस कमांड वाले कई एप्लिकेशन होंगे।

Home / Business / Corporate / भारत में 85 प्रतिशत स्वदेश निर्मित कार बेचेगी जीएम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो