scriptऐल्फाबेट के नामकरण से पहले गूगल ने नहीं किया था गूगल! | Google books abc.xyz url for new parent company alphabet | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

ऐल्फाबेट के नामकरण से पहले गूगल ने नहीं किया था गूगल!

गूगल की कमान युवा भारतीय इंजीनियर सुंदर पिचाई को देने के साथ ही गूगल ने अपने पैरंट कंपनी ऐल्फाबेट का ऐलान किया है

Aug 12, 2015 / 03:10 pm

सुनील शर्मा

google new parent company alphabet

google new parent company alphabet

नई दिल्ली। गूगल की कमान युवा भारतीय इंजीनियर सुंदर पिचाई को देने के साथ ही गूगल ने अपने पैरंट कंपनी बनाने का ऐलान किया है। नई कंपनी का नाम ऐल्फाबेट रखा गया है लेकिन नया नाम गूगल के लिए बहुत बड़ी समस्या बन गया है। गूगल की पैरंट कंपनी ऐल्फाबेट का नाम पहले से इंटरनेट पर लगभग हर जगह बुक हो चुका है। यहां तक कि गूगल को अपने ही नाम का alphabet.com डोमेन तक नहीं मिला है। यह डोमेन नेम पहले ही से बीएमडब्ल्यू के पास बुक है।

BMW ने यह डोमेन गूगल को बेचने से भी साफ इनकार कर दिया है। अंततः नई कंपनी का डोमेन नेम abc.xyz रखा गया है। फिलहाल इस वक्त इस वेबसाइट पर गूगल फाउंडर लैरी पेज के लेटर के अलावा कुछ भी नहीं है। हालांकि लोग अभी भी alphabet.com पर ही नई कंपनी की जानकारी जानने में लगे हुए है। एक ही दिन में लगातार इतने अधिक विजिट आने से यह यूआरएल डाउन हो चुका है। गूगल की नई पैरेंट कंपनी के लिए लोगों ने ट्वीट भी शुरु कर दिए हैं।

https://twitter.com/alexweprin/status/630848214892191745



कुछ लोग इन ट्वीट्स में भी जोक सर्च कर रहे हैं

https://twitter.com/alexweprin/status/630846866893242369



सोशल मीडिया पर भी बुक है ‘ऐल्फाबेट’

सिर्फ डोमेन नेम ही नहीं, टिवटर पर भी ऐल्फाबेट के नाम से यूजर आईडी क्रिस आंद्रिकनिच नाम के एक व्यक्ति ने रजिस्टर्ड करवा रखा है। कन्फ्यूजन के चलते इस टिवटर हैंडल पर भी अचानक से ही फॉलोअर्स की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है।



नई कंपनी का यूआरएल लॉन्च होते ही चीन ने किया ब्लॉक

गूगल से नाराज चल रहे चीन ने ऐल्फाबेट के लॉन्च होने के 24 घंटे के अंदर ही साइट को देश में ब्लॉक भी कर दिया है। चीन के सायबर सिक्यॉरिटी सिस्टम ‘द ग्रेट फायरवॉल’ ने उसे ब्लॉक कर दिया है। उल्लेखनीय है कि चीन में स्ट्रिक्ट सेंसरशिप के चलते षर् 2010 में गूगल और फेसबुक ने वहां से अपना सारा कारोबार समेट लिया था।



गूगल को नहीं है परवाह

गूगल के फाउंडर लैरी पेज ने कहा कि ऐल्फाबेट के नाम से भविष्य में कोई प्रॉडक्ट नहीं लाया जाएगा और पब्लिक फेसिंग के लिए गूगल का ही इस्तेमाल किया जाएगा, इसलिए इस बात से कोई खास फर्क नहीं पड़ता कि हमारी पैरेंट कंपनी का यूआरएल क्या है।


Home / Business / Corporate / ऐल्फाबेट के नामकरण से पहले गूगल ने नहीं किया था गूगल!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो