scriptएक अरब डॉलर वैल्युएशन वाले स्टार्ट-अप्स क्लब में शामिल हुई हाइक | hike raises 175 mn dollar from tencent and foxconn | Patrika News

एक अरब डॉलर वैल्युएशन वाले स्टार्ट-अप्स क्लब में शामिल हुई हाइक

Published: Aug 17, 2016 11:11:00 pm

जनवरी 2016 में हाइक ने अपने यूजर्स की संख्या 10 करोड़ के पार पहुंचने की घोषणा की थी।

Hike Messenger

Hike Messenger

नई दिल्ली। हाइक मैसेंजर अब एक अरब डॉलर वैल्युएशन वाले स्टार्ट-अप्स के क्लब में शामिल हो गई है। कंपनी ने हाल में टेनसेंट होल्डिंग्स और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप की अगुआई वाले इन्वेस्टर्स ग्रुप से 17.5 करोड़ डॉलर (लगभग 1172 करोड़ रुपए) की फंडिंग जुटाकर यह उपलब्धि हासिल की है। इसके साथ ही हाइक मैसेंजर की वैल्युएशन 1.4 अरब डॉलर हो गई है।

जनवरी 2016 में हाइक ने अपने यूजर्स की संख्या 10 करोड़ के पार पहुंचने की घोषणा की थी। अभी तक हाइक के 95 फीसदी यूजर्स भारत के हैं और उनमें से 90 फीसदी की उम्र 30 साल से कम है। हाइक के यूजर्स हर महीने औसतन 40 अरब मैसेज भेजते हैं। हाइक की सबसे बड़ी राइवल वाट्सएप को सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक ने 2014 मे खरीद लिया था, जिसके लिए 19 अरब डॉलर की मोटी कीमत चुकाई थी।

भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल के बेटे केविन भारती मित्तल द्वारा स्थापित हाइक के लिए यह चौथा और अभी तक का सबसे बड़ा वेंचर कैपिटल राउंड है। स्टार्ट-अप के मौजूदा इन्वेस्टर्स में टाइगर ग्लोबल, भारती और सॉफ्टबैंक ग्रुप ने इस राउंड में फंडिंग की है।

हाइक ने एक बयान में कहा कि कुल 25 करोड़ डॉलर के इन्वेस्टमेंट के साथ कंपनी की वैल्यू लगभग 1.4 अरब डॉलर हो गई है। एक अरब डॉलर के क्लब में भारत की फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और ओला शामिल हैं। फंडिंग के इस राउंड पर केविन मित्तल ने कहा कि कंपनी इस फंड को सर्विसेज, कर्मचारियों और ऑफिस स्पेस पर खर्च करेगा। साथ ही मशीन, लर्निंग और कंप्यूटर विजन पर भी खर्च करेगी।

मित्तल ने कहा कि हाइक कुछ टेकओवर भी विचार कर रही है। हालांकि उन्होंने आईपीओ लाने की संभावनाओं से इनकार किया और कहा कि हमारे लिए एक्वीजिशन और बेहतर टीम बनाने के विकल्प खुले हुए हैं। इससे हमारे विजन और मिशन को रफ्तार मिलेगीउन्होंने कहा,आईपीओ के बारे में बात करना जल्दबाजी होगी। हमें बिजनेस में महज साढ़े तीन साल हुए हैं। आम तौर पर किसी बिजनेस को मैच्योर होने में 6 से 8 साल लगते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो