scriptवैश्विक उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण में भारत की शीर्ष रैंकिंग | India ranks highest in global consumer confidence survey | Patrika News

वैश्विक उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण में भारत की शीर्ष रैंकिंग

Published: May 21, 2015 10:00:00 am

उपभोक्ता विश्वास से संबंधित 60 देशों के लिए कराए गए एक सर्वेक्षण
में भारत की रैंकिंग 130 अंक के साथ सबसे ऊपर रही

gold price

gold price

न्यूयॉर्क। उपभोक्ता विश्वास से संबंधित 60 देशों के लिए कराए गए एक सर्वेक्षण में भारत की रैंकिंग 130 अंक के साथ सबसे ऊपर रही। अमेरिकी एजेंसी नील्सन की ओर से कराए गए इस ऑनलाइन सर्वेक्षण की रिपोर्ट बुधवार को जारी हुई। सर्वेक्षण में भारत को 130 अंक मिले। इसके बाद इंडोनेशिया को 123, फिलीपींस को 115 और संयुक्त अरब अमीरात को भी 115 अंक मिले। नील्सन ने कहा कि यह सर्वेक्षण इस साल फरवरी से मार्च की अवधि में किया गया।

इस सर्वेक्षण के मुताबिक मौजूदा वर्ष की शुरूआत सकारात्मक रही और उपभोक्ता सूचकांक 97 पर दर्ज किया गया। गत वर्ष के आखिर में सूचकांक में गिरावट देखे जाने के बाद लातिन अमेरिका को छोड़कर सभी क्षेत्र में सूचकांक में या तो प्रगति रही या कम से कम यह पुराने स्तर पर बरकरार रहा। एशिया प्रशांत क्षेत्र में उपभोक्ता विश्वास एक अंक बढ़कर प्रथम तिमाही में सर्वाधिक 107 पर रहा। उत्तर अमेरिका 106 के पुराने स्तर पर बरकरा रहा।

मध्य पूर्व और अफ्रीकी क्षेत्र के लिए उपभोक्ता विश्वास सूचकांक एक अंक बढ़कर 96 पर और यूरोप के लिए सूचकांक एक अंक बढ़कर 77 पर रहा। लातिन अमेरिकी क्षेत्र के लिए यह सूचकांक दो अंक गिर क र 86 पर रहा। नील्सन की वरिष्ठ उपाध्यक्ष लुई कीली ने कहा, “”प्रथम तिमाही पूरे वैश्विक क्षेत्र के लिए जहां उपभोक्ता विश्वास का स्तर कमोबेश समान रहा, वहीं अलग-अलग बाजारों में इसमें काफी उतार-चढ़ाव रहा है।”” उनके मुताबिक प्रथम तिमाही में ब्राजील और रूस में विश्वास के स्तर में गिरावट आई।

रिपोर्ट के मुताबिक 60 बाजारों में से 37 में विश्वास का स्तर मजबूत हुआ। चीन में एक अंक की गिरावट हुई, जहां गत वर्ष की चौथी तिमाही में भी चार अंक की गिरावट हुई थी। “उपभोक्ता विश्वास और खर्च की मंशा के लिए नील्सन का वैश्विक सर्वेक्षण” की शुरूआत 2005 में की गई थी। उपभोक्ता विश्वास का स्तर 100 से ऊपर या नीचे होने का मतलब उसी अनुपात में आशा और निराशा से लिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो