Patrika Hindi News

> > > Jio service free up to only one GB

जियो पर एक जीबी तक ही मिलेगा मुफ्त हाई स्पीड डाटा

Updated: IST Jio service
रिलायंस इंडस्ट्रीज की हाल ही लांच दूरसंचार सेवा कंपनी रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों के लिए रोजाना हाईस्पीड नि:शुल्क डाटा की सीमा एक जीबी तय कर दी है। समूह के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो के 80 प्रतिशत उपभोक्ता एक दिन में एक जीबी तक डाटा खपत कर रहे हैं, जबकि शेष 20 फीसदी असामान्य रूप से अधिक डाटा खपत कर रहे हैं।

मुंबई. रिलायंस इंडस्ट्रीज की हाल ही लांच दूरसंचार सेवा कंपनी रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों के लिए रोजाना हाईस्पीड नि:शुल्क डाटा की सीमा एक जीबी तय कर दी है। समूह के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो के 80 प्रतिशत उपभोक्ता एक दिन में एक जीबी तक डाटा खपत कर रहे हैं, जबकि शेष 20 फीसदी असामान्य रूप से अधिक डाटा खपत कर रहे हैं। इसलिए कंपनी ने नि:शुल्क योजनाओं में हाईस्पीड डाटा की सीमा रोजाना एक जीबी तय कर दी है। इसके बाद भी नि:शुल्क डाटा मिलेगा, लेकिन इसकी स्पीड 128 केबीपीएस रह जायेगी।

एक जीबी से अधिक के लिए रिचार्ज जरूरी

उन्होंने बताया कि एक जीबी से ज्यादा हाईस्पीड डाटा लेने के लिए उपभोक्ताओं को टैरिफ विकल्प चुनकर रिचार्ज कराना होगा। उल्लेखनीय है कि जियो ने आमंत्रण ऑफर के तहत 31 दिसंबर तक के लिए डाटा समेत अपनी सभी सेवाएँ नि:शुल्क देने की घोषणा की है। साथ ही 01 जनवरी से 31 मार्च तक नववर्ष ऑफर के तहत सभी सेवाएँ नि:शुल्क होंगी। अंबानी ने कहा कि 05 सितंबर को लांङ्क्षचग जियो की औपचारिक लांङ्क्षचग से अब तक यह पाया गया है कि इसके उपभोक्ता अन्य सेवा प्रदाताओं के उपभोक्ताओं की तुलना में 25 गुणा अधिक डाटा खपत कर रहे हैं।

जियो की सेवाएं 31 मार्च तक मुफ्त

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने समूह की दूरसंचार सेवा कंपनी रिलायंस जियो के उपभोक्ताओं को नये साल का अग्रिम उपहार देते हुये उनके लिए सभी सेवाएं 31 मार्च तक नि:शुल्क करने की घोषणा की। पहले ये सेवाएं सभी उपभोक्ताओं के लिए इस साल 31 दिसंबर तक नि:शुल्क थीं। अंबानी ने कहा कि 05 सितंबर को औपचारिक लांङ्क्षचग के बाद से जियो के ग्राहकों की संख्या बढ़कर पांच करोड़ 20 लाख के पार पहुंच गयी है। औसतन रोजाना छह लाख ग्राहक जियो से जुड़ रहे हैं, जो फेसबुक, स्काइप या ह्वाट््सऐप से भी तेज गति है। उन्होंनेे कहा कि 31 दिसंबर तक सभी प्रकार की कॉङ्क्षलग तथा डाटा नि:शुल्क करने का आमंत्रण ऑफर इस पर ग्राहकों की प्रतिक्रिया जानने तथा खामियों को दूर करने के लिए था। उन्होंने कहा कि 04 दिसंबर से सभी नये उपभोक्ताओं के लिए सभी सेवाएँ 31 मार्च 2017 तक नि:शुल्क होंगी। मौजूदा उपभोक्ताओं के लिए भी नि:शुल्क सेवा की अवधि 31 दिसंबर 2016 से बढ़ाकर 31 मार्च 2017 की जा रही है।

केवाईसी पांच मिनट में एक्टिवेट

अंबानी ने कहा कि ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) की मदद से सिर्फ पांच मिनट में सिम एक्टिवेट हो रहे हैं। देश भर में दो लाख आउटलेटों पर ई-केवाईसी सुविधा शुरू की गयी है तथा मार्च 2017 तक इनकी संख्या बढ़ाकर चार लाख करने की योजना है। उन्होंने कहा कि जियो अब मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी को पूरी तरह सपोर्ट करता है तथा किसी भी दूरसंचार सेवा प्रदाता के उपभोक्ता अपना नंबर जियो पर पोर्ट करा सकते हैं। साथ ही उसने सिम की होम डिलिवरी भी शुरू कर दी है। 31 दिसंबर तक इस सुविधा का विस्तार देश के 100 प्रमुख शहरों तक करने की योजना है। श्री अंबानी ने कहा कि जियो के ग्राहक अन्य सेवा प्रदाताओं के उपभोक्ताओं की तुलना में 25 गुणा ज्यादा डाटा खपत कर रहे हैं। जियो के 80 प्रतिशत उपभोक्ता रोजाना एक जीबी डाटा खपत कर रहे हैं जबकि शेष 20 प्रतिशत इससे बहुत ज्यादा डाटा खपत कर रहे हैं। उन्होंने लोगों को विश्वास दिलाया कि जियो हमेशा उपभोक्ताओं के प्रति प्रतिबद्ध रहेगी।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???