scriptएपल को झटका, 3 मिनट में 4 लाख करोड़ का नुकसान | Jolt to Apple, suffers loss of 4 lakh crore within 3 minutes | Patrika News

एपल को झटका, 3 मिनट में 4 लाख करोड़ का नुकसान

Published: Jul 23, 2015 08:46:00 am

एक ही दिन में एपल
और माइक्रोसॉफ्ट दोनों दिग्गज आईटी कंपिनयों को लगे बड़े झटके, हुआ भारी
नुकसान

Apple

Apple

लॉस एंजिलिस। एक दुनिया की दो दिग्गज आईटी कंपनियों के लिए बुधवार का दिन काफी भारी रहा। एपल और माइक्रोसॉफ्ट को जोर का झटका लगा है। दुनिया भर में इसकी गूंज है। दोनों ही कंपनियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। इसके बाद इनके शेयर भी लुढ़क गए।

कंपनी के शेयर भी औंधे मुंह गिरे

एप्पल कंपनी के शेयर 130.75 डॉलर से गिरकर 121 डॉलर प्रति शेयर पर आ गए। न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में दोपहर तक पांच फीसदी गिरावट का रूझान बना हुआ था।

760 बिलियन डॉलर की है एपल कंपनी

तीन मिनट में कंपनी को करीब 4 लाख करोड़ रू. का नुकसान हुआ। 760.86 बिलियन डॉलर है कंपनी की मार्केट वैल्यू।
Apple
भारत पर असर

एपल में प्रत्येक 3 इंजीनियरों में से 1 भारतीय। सपोर्ट वर्क भारतीय आईटी वेंडरों द्वारा होता है। अमरीका एवं अन्य देशों में भी कई भारतवंशी एपल में कार्यरत हैं। वहीं माइक्रोसॉफ्ट का हैदराबाद में मुख्यालय है। भारतवंशी सत्या नडेला कंपनी की आर्थिक हालत सुधारने के लिए कदम उठाएंगे। निवेश में भी इजाफे के आसार हैं। जिससे विकास हो सके।
microsoft
इस गिरावट की यह है वजह

एपल – चौथी तिमाही में राजस्व 49 अरब डॉलर से 51 अरब डॉलर के बीच रहने का अनुमान जाहिर किया है जो बाजार की उम्मीद से कम है। मार्च की तिमाही के मुकाबले जून में प्रदर्शन कमजोर। आईफोन बिक्री में भी गिरावट दर्ज की गई।
माइक्रोसॉफ्ट – नोकिया फोन बिजनेस बंद करने व विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम की घटती मांग को वजह बता रही है। इसके अलावा जॉब कट और मोबाइल बिजनेस पर बेतहाशा खर्च के चलते कंपनी को घाटा हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो