script13 फरवरी से मुंबई में होगी मेक इन इंडिया वीक की शुरुआत | Make In India week will begin from 13 Feb in Mumbai | Patrika News

13 फरवरी से मुंबई में होगी मेक इन इंडिया वीक की शुरुआत

Published: Feb 09, 2016 11:25:00 am

मल्टीनेशनल कंपनियों समेत 190 से अधिक कंपनियां, 60 देशों से 5,000 प्रतिनिधिमंडल, रतन टाटा व मुकेश अंबानी सहित दिग्गज उद्योगपति होंगे शामिल

make in india

make in india

नई दिल्ली। पहला मेक इन इंडिया सप्ताह मुंबई में 13 फरवरी से शुरु होने जा रहा है। इसमें कई मल्टीनेशनल कंपनियों समेत 190 से अधिक कंपनियां, 60 देशों से 5,000 प्रतिनिधिमंडल और रतन टाटा व मुकेश अंबानी सहित दिग्गज उद्योगपति शामिल होंगे। भारत में इनवेस्टमेंट बढ़ाने के उद्देश्य से किए जा रहे इस कार्यक्रम का उद्घाटन स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। इसमें सरकारी स्तर पर बातचीत पर ध्यान दिया जाएगा।

दुनिया भर के बड़े नेता और मंत्री लेंगे हिस्सा
इसमें दुनिया भर से चार राष्ट्राध्यक्षों के साथ 12 राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे। इस आयोजन में अरुण जेटली, नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, निर्मला सीतारमण और पीयूष गोयल सहित कुल 13 केंद्रीय मंत्रियों के भी शामिल होने की संभावना है। इसके अलावा, इस आयोजन में गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा, ओडिशा और पंजाब जैसे कुछ राज्यों केंद्रित सत्रों का आयोजन करने के संकेत दिए हैं।

4,000 अरब रुपये के निवेश प्राप्त करने का लक्ष्य 
मेक इन इंडिया सप्ताह के दौरान 4,000 अरब रुपये के निवेश प्राप्त करने का लक्ष्य है। मेक इन इंडिया सप्ताह को लेकर आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान महाराष्ट्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारपोरेशन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी भूषण गगरानी ने अलग से संवाददाताओं से कहा कि हमारा इस दौरान चार लाख करोड रपये का निवेश प्राप्त करने का लक्ष्य है।

कार्यक्रम नहीं सोच बदलने की पहल
वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह आयोजन जर्मनी के हैनोवर मेसे से प्रेरित है जोकि विश्व में सबसे बडी औद्योगिक प्रदर्शिनयों में से एक है। निर्मला ने कहा कि मेक इन इंडिया सरकार की कोई योजना या कार्यक्रम नहीं है, बल्कि यह सोच बदलने की एक पहल है जहां सरकार कारोबारियों के लिए एक सुविधा प्रदाता के तौर पर काम करेगी और केवल एक नियामक का तमगा हटाने का प्रयास करेगी।

कहां से मिली प्रेरणा?
उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय से अधिकारी पिछले साल सितंबर में हैनोवर गए थे और उन्होंने मुंबई के प्रमुख कारोबारी जिले- बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स में इसी तरह का आयोजन करने का प्रयास किया है। मंत्री ने कहा कि यह आयोजन ऐसे समय में हो रहा है जब भारत अच्छी वृद्धि की दिशा में अग्रसर है और ब्रिक्स देशों में सात प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर बरकरार रखने में समर्थ रहा है। साथ ही यह ऐसे समय में हो रहा है जब भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 38 प्रतिशत बढा है।
 
कहां, कब और कैसा होगा कार्यक्रम?
बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स में एक खुली जमीन पर आयोजन स्थल तैयार किया जा रहा है जहां मेक इन इंडिया लोगो के साथ कुल 27 प्रदर्शनी हॉल बनाए जा रहे हैं।

-इनके पूरी तरह से तैयार होने पर इस स्थल पर 2.2 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में निर्मित जगह होगी।

-औद्योगिक नीति व संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) के संयुक्त सचिव अतुल चतुर्वेदी ने कहा कि 52 देशों से सरकारी प्रतिनिधिमंडलों के भी इस छह दिन के आयोजन में हिस्सा लेने की संभावना है।

-मेक इन इंडिया सप्ताह का आयोजन डीआईपीपी, विदेश मंत्रालय और सीआईआई द्वारा संयुक्त रुप से किया जा रहा है। इस बीच, महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि शनिवार से शुरु हो रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो