scriptमारुति-सुजुकी को गुजरात प्लांट से 10 हजार बलेनो मिलने की उम्मीद | Maruti-Suzuki expects 10 K units from Gujarat plant | Patrika News

मारुति-सुजुकी को गुजरात प्लांट से 10 हजार बलेनो मिलने की उम्मीद

Published: Dec 25, 2016 01:50:00 pm

गुजरात में हंसलपुर स्थित कारखाना सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की भारत में पहली कंप्लीट सब्सिडियरी यूनिट है…

Maruti Suzuki Baleno

Maruti Suzuki Baleno

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार मेकर मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) को अपनी मूल कंपनी सुजुकी के गुजरात में बन रहे कारखाने से प्रीमियम हैचबैक बलेनो की करीब 10 हजार यूनिट्स मिलने की उम्मीद है। इस यूनिट का प्रोडक्शन नए साल से शुरू होगा। गुजरात में हंसलपुर स्थित कारखाना सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की भारत में पहली कंप्लीट सब्सिडियरी यूनिट है।

एसेंबली लाइन के साथ इंजिन प्लांट होगा

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा, ‘पूरा प्रोजेक्ट निर्धारित कार्यक्रम के हिसाब से आगे बढ़ रहा है। चालू वित्त वर्ष के दौरान गुजरात में बन रहे नए कारखाने से करीब 10 हजार कारों का उत्पादन होगा और बिक्री के लिए हमें मिलेगा।’ सुजुकी ने इस प्रोजेक्ट में करीब 140 करोड़ डॉलर निवेश का निर्धारण किया है। इसमें दो वाहनों की सालाना 2.5 लाख यूनिट्स की एसेंबली लाइन के साथ एक इंजिन कारखाना होगा। 

गुड़गांव-मानेसर प्लांट की कैपेसिटी 15 लाख

पहली एसेंबली लाइन से बलेनो की मैन्युफैक्चरिंग की जाएगी। सुजुकी प्लांट से वाहन और उपकरण मारुति सुजुकी को देगी। भारत सुजुकी के लिये सबसे बड़ा बाजार है। कंपनी की मारुति-सुजकी में 56 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी के दो प्लांट गुड़गांव और मानेसर में हैं, जिनकी सालाना मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी 15 लाख यूनिट्स हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो