scriptFortune World’s Greatest Leaders : सूची में मोदी, कैलाश सत्यर्थी | Modi, Kailash Satyarthi in Fortune World's greatest leaders list | Patrika News

Fortune World’s Greatest Leaders : सूची में मोदी, कैलाश सत्यर्थी

Published: Mar 27, 2015 02:55:00 pm

फॉर्च्यून मैग्जीन की विश्व के 50 महान नेताओं की सूची में
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कैलाश सत्यर्थी ने बनाई जगह

न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यर्थी ने फॉर्च्यून मैग्जीन की विश्व के 50 महान नेताओं की सूची में जगह बनाई है। सूची में मोदी 5वें स्थान पर हैं, जबकि सत्यर्थी 28वे स्थान पर हैं। इस सूची में सबसे ऊपर एप्पल इंक के सीईओ टिम कुक को स्थान मिला है। चौंकाने वाली बात यह हैं कि लगातार दूसरी बार इस सूची में अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का नाम नहीं है।

मोदी के बारे में मैगजीन ने लिखा है, “इस भारतीय नेता ने अपने चुनावी वादों को पूरा करना शुरू कर दिया है और उनकी मेहनत से देश में तरक्की हो रही है। मोदी ने भारत को बिजनेस फ्रेंडली बना दिया है और रेगुलेशंस में कमी की है, इसके साथ ही वे महिलाओं पर अत्याचार रोकने पर ध्यान दे रहे हैं, सैनिटेशन में सुधार के लिए कैंपेन चला रहे हैं। मोदी ने अमरीका और अन्य एशियाई देशों के साथ रिश्ते सुधारने की भी कोशिशें की हैं। मोदी को अपने लक्ष्य को पाने के लिए अभी लंबा सफर तय करना है।”

मैगजीन ने कहा कि मोदी नौकरशाहों पर नजर रखे हुए हैं और जहां एक्शन लेने की जरूरत होती है वे लेते हैं। उन्होंने भारत आने के लिए वीजा पाने की प्रक्रिया को भी आसान कर दिया है। वहीं सत्यर्थी पर म ैग्जीन ने लिखा है कि वे पिछले तीन दशकों से बाल मजदूरी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने जितना किया है उतना आज तक किसी ने बाल मजदूरी रोकने के लिए नहीं किया।

इस सूची में दूसरे स्थान पर यूरोपियन सेंट्रल बैंक के अध्यक्ष मारिया ड्रागी हैं। तीसरे स्थान पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, चौथे पर पोप फ्रांसिस, नौवें पर जनरल मोटर्स के सीईओ मैरी बारा, 17वें पर स्टारबक्स के सीईओ हावर्ड शुल्ज, 18वें स्थान पर बिल व मेलिंडा गेट्स, 25वें स्थान पर फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग, 38वें स्थान पर जीपी मॉर्गन के सीईओ जैमी डिमॉन और 44वें स्थान पर ऊबर के सीईओ ट्रेविस कालनिक हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो