scriptमैगी विवाद में घिरी नेस्ले इंडिया ने प्रबंध निदेशक को हटाया | Nestle India surrounded by Maggi controversy, sacks managing director | Patrika News

मैगी विवाद में घिरी नेस्ले इंडिया ने प्रबंध निदेशक को हटाया

Published: Jul 25, 2015 09:55:00 am

दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से स्नात्कोत्तर नारायणन 1999 में भारत में नेस्ले समूह से जुड़े थे

Suresh Narayanan

Suresh Narayanan

नई दिल्ली। “मैगी विवाद” में घिरी कंपनी नेस्ले ने एटिने बेनेट को अपनी भारतीय इकाई नेस्ले इंडिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) पद से हटाकर उनकी जगह सुरेश नारायणन को नया एमडी नियुक्त किया है। नेस्ले इंडिया ने शुक्रवार को बताया कि नारायणन 1 अगस्त को पदभार संभाल लेंगे।

कंपनी ने बताया कि बेनेट 25 जुलाई से पदभार छोड़ रहे हैं। उन्हें स्विटजरलैंड स्थित नेस्ले समूह के मुख्यालय में स्थानांतरित किया गया है। छवि सुधारने के प्रयास में कंपनी ने 29 जुलाई को तिमाही परिणामों के लिए होने वाली निदेशक मंडल की बैठक से सिर्फ पांच दिन पहले शीर्ष प्रबंधन में बदलाव की घोषणा की है। प्रवर्तक कंपनी ने नारायणन के नाम का प्रस्ताव किया है जिसे अभी जरूरी मंजूरियां मिलनी शेष हैं। तब तक वह नामित एमडी के तौर पर काम करते रहेंगे।

वर्तमान में वह नेस्ले फिलिपींस के अध्यक्ष सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से स्नात्कोत्तर नारायणन 1999 में भारत में नेस्ले समूह से जुड़े थे। वर्ष 2003 में उनका अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू हुआ। 2005 से 2008 तक वह दक्षिण एशिया क्षेत्र के सेल्स प्रमुख रहे। इसके बाद उत्तर पूर्व अफ्रीकी क्षेत्र में उन्होंने विपणन प्रमुख भी रहे थे।

उल्लेखनीय है कि विभिन्न राज्यों में हुई जांच में नेस्ले इंडिया के उत्पाद “इंस्टेंट मैगी नूडल्स” के नमूनों में सीसे की मात्रा तय सीमा से ज्यादा पाए जाने के बाद 5 जून को भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने देश भर में इसके उत्पादन, बिक्री, भंडारण एवं विपणन पर प्रतिबंध लगा दिया था।

मामला अभी अदालत में विचाराधीन है और मैगी पर प्रतिबंध जारी है। इससे कंपनी की छवि को भी नुकसान पहुंचा है। इस बीच कंपनी को अपने उत्पाद बाजार से वापस लेने पड़े हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो