scriptऐसे यह कॉलेज ड्रॉपआउट बन गया करोड़ों का मालिक | One idea make college dropout David Zalik a billionaire | Patrika News

ऐसे यह कॉलेज ड्रॉपआउट बन गया करोड़ों का मालिक

Published: Oct 06, 2016 02:56:00 pm

हम पहले ही बता दें कि हम कॉलेज ड्रॉप करने की वकालत नहीं कर रहे हैं

David Zalik

David Zalik

नई दिल्ली। अगर आप यह सोचते हैं डिग्री आ जाने का मतलब है अब करियर सेट है तो यह खबर पढ़ें। हम पहले ही बता दें कि हम कॉलेज ड्रॉप करने की वकालत नहीं कर रहे हैं। डेविड जेलाइक कॉलेज ड्रॉपआउट हैं, लेकिन उनके एक आइडिया ने उनकी जिंदगी बदल दी और वे 360 करोड़ डॉलर की कंपनी के मालिक बन गए।

डेविड लोन देने वाली कंपनी ग्रीन स्काई एलएलसी चलाते हैं। यह कंपनी खुद लोन नहीं देती, बल्कि मर्चेंट को लोन लेने वाले सही ग्राहक से मिलवाती है। इस कंपनी की वैल्यू 360 करोड़ डॉलर यानी कि करब 24 हजार करोड़ रुपए। इस कंपनी का लोन देने का यूनिक आइडिया है। लोन देने के बाद यह कंपनी अगले 12 महीनों तक ग्राहकों से कोई ब्याज नहीं लेती। जिसकी वजह से कंपनी के जरिए लोन लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

लोन लेने के लिए ग्राहकों को इस कंपनी के ऑफिस तक भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती। लोन चाहिए तो अपने लाइसेंस के पीछे बार कोड को स्कैन कर कंपनी को मेल करना होता है। इसके बाद आपका लोन प्री अप्रूव नहीं बल्कि अप्रूव हो जाएगा। कंपनी ज्यादातर छोटे लोन देती है। इससे पहले डेविड ने एक और कंपनी शुरू की थी। डेविड ने अपनी कंप्यूटर असेंबली कंपनी के लिए कॉलेज की पढ़ाई बीच में छोड़ दी थी, लेकिन यह कंपनी ज्यादा नहीं चली और 1996 में उन्होंने कंपनी को केवल कुछ लाख डॉलर में बेच दिया। उस समय डेविड की उम्र केवल 22 साल थी।

ट्रेंडिंग वीडियो