script

किराने की दुकान पर खुलेगा बैंक खाता, मिलेगा एटीएम कार्ड

Published: Apr 24, 2015 10:22:00 am

पहल 2 एक
सेकण्ड में होगा खाते से लेन-देन शुरू, बैंकिंग में पहली बार एक्सिस बैंक ने की
तैयारी

Axis Bank

Axis Bank

जयपुर। अब तक लोगों को खाता खुलवाने में कागजात व सत्यापन के लिए दौड़भाग करनी पड़ती थी, लेकिन अब ऎसा नहीं होगा। उनका खाता सिर्फ आधार कार्ड के आधार पर ही खोल दिया जाएगा और खाता खुलते ही पैसे का लेन-देन भी शुरू हो जाएगा। खास बात यह है कि खाता खुलवाने के लिए बैंक के दफ्तर भी नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि आपके घर के निकट कोई किराने की दुकान या मेडिकल स्टोर पर भी यह खाता खोला जा सकेगा।

देश की निजी क्षेत्र की तीसरी सबसे बड़े एक्सिस बैंक ने यह सुविधा शुरू कर दी है और जयपुर समेत प्रदेश भर में लोगों ने इस सुविधा को अपनाना भी शुरू कर दिया है। बैंक ने प्रदेशभर में इस तरह के खाते खोलने के लिए आउटलेट शुरू किए हैं। ये आउटलेट गांवों-ढाणियों से लेकर शहरों में किराने की दुकानों, मेडिकल शॉप्स आदि पर बनाए गए हैं। कोई भी अपना आधार कार्ड देकर सेकण्ड्स में ये खाता शुरू करवा सकेगा। राजस्थान में बैक ने फिलहाल साढ़े तीन हजार आउटलेट शुरू किए हैं। जयपुर में 350 आउटलेट कार्यरत हैं। बैंक अपने इस तरह के आउटलेट और बढ़ा सकती है।

कितने भी पैसे जमा करो और निकालो
बैंक के आउटलेट पर जाने पर आधार कार्ड के आधार पर खाता खोलने के लिए 100 रूपए शुल्क लिया जाएगा और सुविधा कार्ड जारी किया जाएगा। इस कार्ड पर किसी भी आउटलेट पर कितनी ही राशि जमा कराई या निकाली जा सकेगी। एडऑन कार्ड के आधार पर दूरस्थ परिजन भी इस खाते से पैसा जमा और निकलवा सकेंगे।

कार्ड देंगे, जो हर एटीएम पर करेगा काम
एक्सिस बैंक की ओर से निर्घारित आउटलेट पर खाता खुलवाने के बाद सुविधा कार्ड का इस्तेमाल देश में कहीं भी किसी भी एटीएम कार्ड पर पैसा निकालने में भी किया जा सकेगा। यह नहीं इस नेटवर्क के माध्यम से देश भर में किसी भी बैेंक खाते में तुरन्त रकम भेजने में इसका इस्तेमाल हो सकता है।

एक्सिस बैंक सुविधा कार्यक्रम पूरी तरह केवाईसी आधारित है। यह योजन गरीब वर्ग की जरूरत को ध्यान में रखते हुए लाई गई है। खासकर दिहाड़ी मजदूर जो रोजाना कमाते हैं, लेकिन उनके पास पैसा जमा करने या अपने घर पर पैसा भेजने का माध्यम नहीं है, उनके लिए यह योजना काम की है। योजना बैंकिंग उद्योग में क्रांतिकारी परिवर्तन ला एगी।
– राजीव आनंद, समूह अधिकारी एवं रिटेल बैंकिंग हैड, एक्सिस बैंक

ट्रेंडिंग वीडियो