scriptPart I – ऑनलाइन शॉपिंग में इस तरह होता है आपके साथ फ्रॉड | Part I - Online shopping fraud can spoil your shopping experience | Patrika News

Part I – ऑनलाइन शॉपिंग में इस तरह होता है आपके साथ फ्रॉड

Published: Apr 24, 2015 02:23:00 pm

ऑनलाइन शॉपिंग से घर बैठे शॉपिंग की सहूलियत के
चक्कर में कहीं आपके साथ न हो जाए फ्रॉड

e-Governance

e-Governance

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स के आने के साथ ही इंटरनेट पर प्रोडक्ट्स, सर्विसेस, फ्री ऑफर्स, डिस्काउंट कूपंस आदि की भरमार आ गई है। एक समय था जब ऑनलाइन शॉपिंग से लोग डरते थे, लेकिन आज यह जरूरत बन गई है, क्योंकि यह आपको सहूलियत देती है। जब आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं और अपने घर बैठे-बैठे पेमेंट करते हैं और फिर अपने प्रोडक्ट या सर्विस के आप तक पहुंचने का इं तजार करते हैं। अगर विश्वसनीय ई-टेलर से खरीदारी की है तो आप अपने प्रोडक्ट का लुत्फ उठाते हैं और अगर किसी फर्जी वेबसाइट के हत्थे चढ़ गए हैं तो आपका समय और पैसा दोनों बर्बाद जाता है। इस तरह के फ्रॉड के किस्से इन दिनों बढ़ रहे हैं। आईए जानते हैं किस तरह ऑनलाइन शॉपिंग में होता है फ्रॉड और कैसे इससे बच सकते हैं।

क्या है ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड

जब आप ऑनलाइन कोई प्रोडक्ट या सर्विस खरीदते हैं और आप तक वह ई-टेलर कंपनी ऑथेंटिक प्रोडक्ट या सर्विस पहुंचाने की बजाए घटिया क्वालिटी का प्रोडक्ट भेजती है, या फिर कुछ केसेस में प्रोडक्ट भी नहीं भेजा जाता है। यह ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड कहलाता है। आपको कोई सामान या सर्विस देने का वादा करने के बाद ऑनलाइन सेलर या वेबसाइट का वह वादा पूरा न करना या ऑर्डर किए गए प्रोडक्ट से घटिया क्वालिटी का प्रोडक्ट भेजना फ्रॉड है।

आमतौर पर इस तरह होता है फ्रॉड

1. घटिया क्वालिटी के प्रोडक्ट्स की डिलिवरी करना या प्रोडक्ट न भेजना

इन दिनों कंज्यूमर फोरम को सबसे ज्यादा शिकायतें ऑर्डर किए गए प्रोडक्ट से घटिया क्वालिटी का प्रोडक्ट मिलने या प्रोडक्ट न मिलने की मिल रही हैं। इसके अलावा प्रोडक्ट की जगह पैकिंग में पत्थर या कचरा भेजे जाने जैसी भी कुछ शिकायतें सामने आई हैं। वहीं कुछ केस में ऎसा भी हुआ है कि वेबसाइट पर जो क्वालिटी बता कर सामान बेचा गया था, उपभोक्ता को वह क्वालिटी नहीं मिली।

2. क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स चुरा लेना


कई फ्रॉड वेबसाइट्स सामान बेचने की आड़ में आपके क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स चुरा लेती हैं और आपके क्रेडिट कार्ड से पैसा दूसरे अननोन अकाउंट में ट्रांसफर करवा लिया जाता है। ज्यादातर ऎसे केसेस में सेलर का फोन नंबर और पता भी गलत होता है।

3. ऑनलाइन ऑक्शन फ्रॉड

ऑनलाइन शॉपिंग में ही इन दिनों ऑनलाइन ऑक्शन भी तेजी से चर्चित हो रहा है। इसके तहत लोग सामान की बोली लगाते हैं। इसमें भी घटिया क्वालिटी के प्रोडक्ट या फिर कोई प्रोडक्ट नहीं भेजा जाता।

4. मुफ्त प्रोडक्ट

इंटरनेट पर मुफ्त प्रोडक्ट देने वाली वेबसाइट्स पर ध्यान से खरीदारी करें, क्योंकि ग्राहक को पता भी नहीं चलता और इस मुफ्त प्रोडक्ट के चलते वह फिजूल की शॉपिंग कर लेता हैं, जिसकी उन्हें जरूरत भी नहीं होती।

5. साइन-अप

कुछ वेबसाइट्स साइन अपन या सर्वे करने पर डिस्काउंट देते हैं। ऎसे केस में जितना बड़ा ईनाम या ऑफर उतना ही बड़ा फ्रॉड हो सकता है। इन वेबसाइट्स पर आपके बैंक अकाउंट की डीटेल्स चोरी होने क ा खतरा है। ज्यादातर यह फिशिंग अपके इनबॉक्स में आए ईमेल के जरिए होता है। इसके तहत ईमेल के जरिए लिंक भेजा जाता है और उस लिंक पर क्लिक करते ही वह किसी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइ ट से मिलती जुलती स्कैम साइट पर ले जाता है।

अगले पार्ट में पढ़ें यदि आपके साथ ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड हुआ है तो क्या करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो