scriptसभी टोल प्लाजा पर कैशलेस भुगतान के लिए पेटीएम-एनएचएआई में पार्टनरशिप  | Paytm and NHAI inked a deal for cashless payment | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

सभी टोल प्लाजा पर कैशलेस भुगतान के लिए पेटीएम-एनएचएआई में पार्टनरशिप 

रिलायंस इंफ्रा, सद्भाव, आईआरबी, एमईपी, एलएंडटी और जीएमआर जैसे बड़े एनएचएआई टोल कन्सेशनरियों के साथ साझेदारी करने की घोषणा की है। इस साझेदारी से, देश भर के नियमित यात्री अब पेटीएम तुरंत ही अपने टोल शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। 

Dec 14, 2016 / 05:53 pm

umanath singh

paytm

paytm

नई दिल्ली. पेटीएम ने भारत भर में सभी राज्य, राष्ट्र्रीय और नगरीय टोल्स में कैशलेस भुगतान को सक्षम करने के लिए रिलायंस इंफ्रा, सद्भाव, आईआरबी, एमईपी, एलएंडटी और जीएमआर जैसे बड़े एनएचएआई टोल कन्सेशनरियों के साथ साझेदारी करने की घोषणा की है। इस साझेदारी से, देश भर के नियमित यात्री अब पेटीएम तुरंत ही अपने टोल शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। 

क्यूआर कोड की स्कैनिंग के बाद भुगतान 

यात्रियों अपने पेटीएम ऐप का प्रयोग करके टोल भुगतान काउंटरों पर लगे क्यूआर कोड को आसानी से स्कैन कर सकते हैं, और तुरंत ही अपने टोल शुल्क का भु्गतान कर सकते हैं। इस कदम से रोजाना आने—जाने वाले लाखों या​त्री टोल पर लगने वाली लंबी कतारों और नकद से निपटने से जुड़ी दिक्कत को अलविदा कह सकते हैं। 

यात्रियों व टोल कर्मियों दोनों को लाभ 

पेटीएम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट किरण वासि रेड्डी ने कहा, ‘टोल प्लाजा में छुट्टे पैसों से निपटना यात्रियों और टोल कर्मियों दोनों के लिये ही समान रूप से बड़ी चुनौती बन गया है, क्योंकि यह यातायात को धीमा कर देता है और इससे ईंधन की खपत और प्रदूषण भी बढ़ते हैं। अब प्रयोक्ता देश भर के सभी बड़े टोल प्लाजा में पेटीएम से टोल कर का भुगतान कर सकते हैं, जिससे परिवहन क्षेत्र डिजिटल इकोनॉमी में परिवर्तित होने में सक्षम हो रहा है।’

बदल जाएगा लेनदेन का तरीका 

इस बात को ध्यान में रखते हुए कि हजारों वाहन अपनी रोज की यात्रा में राष्ट्र्रीय राजमार्गों का प्रयोग करते हैं, पेटीएम की यह नवीन साझेदारी देश में रोजाना होने वाले लेनदेन के तरीके को बदल देगा और देश को एक वास्तविक कैशलेस अर्थव्यवस्था बनने की ओर ले जाएगा। 

१० लाख से ज्यादा ऑफलाइन व्यापारी करते पेटीएम का यूज 

पूरे भारत में १० लाख से ज्यादा ऑफलाइन व्यापारी अपने अधिमान्य भुगतान मोड के रूप में पेटीएम को स्वीकार करते हैं। पेटीएम को पूरी तरह से लगभग सभी जगहों में स्वीकार किया जाता है, जैसे कि टैक्सी, ऑटो, पेट्रोल पंप, ग्रॉसरी शॉप, रेस्टोरेंट, कॉफी शॉप, मल्टीप्लेक्स, पार्किंग, फार्मेसी, अस्पताल, किराना दुकान, न्यूजपेपर विक्रेता और भी कई अन्य। यह पेटीएम के सुपर ऐप प्लान का एक महत्वपूर्ण भाग है, जहां भुगतान और व्यापार को एक ही छत के नीचे एकीकृत किया जाता है। मोबाइल भुगतान में अपने निश्चयपूर्वक फोकस के साथ, यह कंपनी पूरे भारत में कैशलेस लेन-देनों को जीने का एक तरीका बनाने के अपने लक्ष्य के नजदीक पहुंच रही है।

Home / Business / Corporate / सभी टोल प्लाजा पर कैशलेस भुगतान के लिए पेटीएम-एनएचएआई में पार्टनरशिप 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो