script2082 करोड़ की डील: आरइंफ्रा खरीदेगी पीपीवाव की हिस्सेदारी | Rs 2,082 crore deal: Ambani’s Reliance acquires Pipavav | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

2082 करोड़ की डील: आरइंफ्रा खरीदेगी पीपीवाव की हिस्सेदारी

अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर ने डिफेंस सेक्टर में सबसे बड़ा अधिग्रहण सौदा किया है

Mar 05, 2015 / 12:18 am

भूप सिंह

Anil Ambani

Anil Ambani

नई दिल्ली। अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर ने डिफेंस सेक्टर में सबसे बड़ा अधिग्रहण सौदा किया है। रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर ने बुधवार को घोषणा की है कि वे पीपावाव डिफेंस एंड ऑफशोर में नियंत्रण हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा, जोकि 2082.3 करोड़ रूपए है। रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी रिलायंस डिफेंस सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर पीपावाव डिफेंस के प्रमोटर्स से 13 करोड़ के शेयर खरीदने की सहमति दे दी है। यह शेयर संख्या 18 फीसदी हिस्सेदारी का नेतृत्व करते हैं और यह सौदा 63 हजार रूपए प्रति शेयर के आधार पर हुआ है। इसके लिए रिलायंस इंफ्रा 819 करोड़ रूपए का भुगतान करेगी।

पब्लिक शेयरहोल्डर्स से 26 फीसदी की हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने के लिए रिलायंस इंफ्रा ओपन ऑफर लाएगी। इसके लिए 66 रूपए प्रति शेयर की कीमत तय की गई । जो कुल 1263 करोड़ रूपए के है। अगर किसी कारणवंश रिलायंस इंफ्रा ओपन ऑफर मामले में विफल रहता हैं तो इसके लिए वह प्रमोटरों से अतिरिक्त शेयरों का अधिकरण करेगी जिससे उसकी हिस्सेदारी 25.10 से कम ना हो। मौजूदा समय में प्रमोटर्स पीपावाव डिफेंस में 44.50 फीसदी हिस्सेदारी रखता है। साथ ही बताया जा रहा है कि अनिल धिरूभाई अंबानी गु्रप प्रमोटर्स से 13 करोड़ रूपए के शेयर खरीदेगा। इस सौदे के पूरा होने के बाद पीपावाव डिफेंस के मौजूदा प्रमोटर्स की मामूली हिस्‍सेदारी कंपनी में बनी रहेगी और उनके पास दो नॉन एक्‍जीक्‍यूटिव बोर्ड सीट भी रहेंगी।

सौदे के पूरा होने पर पीपावाव डिफेंस कंपनी का नाम बदलकर रिलायंस डिफेंस होगा। इस कंपनी के चेयरमैन अनिल अंबानी होगी। अनिल अंबानी ने इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया कार्यक्रम में भागीदारी निभाने के लिए रिलायंस ग्रुप के लिए एक अनोखा मौका है और डिफेंस सेक्‍टर में हाई ग्रोथ हो रही है, जो कंपनी को बहुत आगे ले जाएगी। पीपावाव डिफेंस के संस्‍थापक और चेयरमैन निखिल गांधी और भावेश गांधी ने संयुक्‍त रूप से कहा कि हमें उम्‍मीद है कि रिलायंस का यह निवेश देश की जरूरतों को पूरा करने में मददगार होगा।

Home / Business / Corporate / 2082 करोड़ की डील: आरइंफ्रा खरीदेगी पीपीवाव की हिस्सेदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो