Patrika Hindi News

बजट के दिन शनिवार को शेयर बाजार में होगा कामकाज

Updated: IST
28 फरवरी को शनिवार होने के बावजूद शेयर बाजार खुले रहेंगे और सामान्य दिनों की तरह होगा कारोबार

नई दिल्ली। आम बजट पेश किये जाने के दिन 28 फरवरी को शनिवार होने के बावजूद शेयर बाजार खुले रहेंगे और सामान्य दिनों की तरह सुबह नौ बजे से दोपहर 3.30 बजे तक कारोबार होगा। पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड(सेबी) ने बीएसई लिमिटेड और नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) सहित देश के सभी शेयर बाजारों को बजट के दिन कारोबार के लिए खोलने के लिए कहा है। संभवत: यह पहला मौका होगा जब शनिवार को अवकाश के दिन आम बजट पेश किया जा रहा है। आम तौर पर शनिवार और रविवार को शेयर बाजारों में अवकाश होता है, लेकिन विशेष परिस्थितियों में इन दिनो भी कारोबार होता है।

बजट में बाजार से जुड़ी कई तरह की घोषणाए होती है। इसके मद्देनजर शेयर बाजारों और ट्रेडिंग हाउसों ने सेबी और सरकार से बजट के दिन शनिवार को कारोबार के लिए शेयर बाजार खोलने की अनुमति देने का आग्रह किया था। सेबी के प्रमुख यू.के. सिन्हा ने पहले कहा था कि इस तरह के आग्रह मिले हैं। वर्ष 2001 में बजट पेश करने का समय शाम पांच बजे से बदलकर सुबह 11 बजे कर दिया गया था। तब से बजट पेश किए जाने के दौरान शेयर बाजारों में सामान्य दिनों की तरह कामकाज होता आ रहा है।

पिछले तीन वर्षाें से बजट पेश किए जाने पर बीएसई के संवेदी सूचकांक सेंसेक्स में गिरावट दर्ज की जा रही है। पिछले वर्ष बजट के दिन सेंसेक्स 0.28 प्रतिशत उतरकर 25372.75 अंक पर रहा था, जबकि एनएसई का निफ्टी 0.23 फीसदी गिरकर 7567.75 अंक पर रहा था। इसी तरह वर्ष 2013 में सेंसेक्स 1.52 फीसदी लुढ़कर 18861.54 अंक पर आ गया था जो 27 नवंबर 2012 के बाद का निचला स्तर था। वर्ष 2012 में सेंसेक्स 1.2 प्रतिशत गिरकर 17466 अंक पर रहा था, हालांकि वर्ष 2011 में बजट पेश किए जाने के बाद सेंसेक्स में3.4 फीसदी तक का उछाल देखा गया था, लेकिन आखिर में वह 0.69 प्रतिशत बढ़कर 17823.40 अंक पर रहा था। एनएसई ने कहा है कि बजट के दिन शनिवार को करेंसी डेरिवेटि्वस और ऋण वर्ग में कारोबार नहीं होगा।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???