scriptसोने में नहीं, चांदी में निवेश करने पर मिलेगा ज्यादा फायदा! | Silver could be a better investment option than Gold | Patrika News

सोने में नहीं, चांदी में निवेश करने पर मिलेगा ज्यादा फायदा!

Published: Sep 20, 2015 03:55:00 pm

सोना
खरीदने जा रहे हैं तो पहले यह खबर जरूर पढ़ लें, आपको हो सकता है बड़ा
मुनाफा

Silver

Silver

नई दिल्ली। सोने में निवेश हमेशा से ही मुनाफे का सौदा माना जाता रहा है, लेकिन पिछले कुछ महीनों में जिस तरह सोने के दामों में अस्थिरता देखने को मिली है, उससे अब लोग सोने में निवेश करने पर हिच किचा रहे हैं। वहीं विशेषज्ञों की मानें तो आगामी त्योहारी सीजन में सोने से ज्यादा फायदा चांदी दिलाएगी।

चांदी के मूल्य में 12.83 फीसदी की गिरावट आई है। मई 2015 में चांदी 39000 रूपए प्रति किलोग्राम थी, जबकि सितंबर 2015 में यह 33995 रूपए प्रति किलोग्राम पर आ गई है। एक्सपर्ट्स क मानना है ç क सोने के दाम में करेक्शन के कारण चांदी के मूल्य में गिरावट देखने को मिली है और बेस मेटल्स के दाम में गिरावट चीन में आए स्लोडाउन के कारण है।
silver
वर्ष 2011 में चांदी 70000 रूपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई थी, उसके मुकाबले चांदी भारतीय बाजार में वर्तमान में अच्छे लेवल पर दिख रही है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, “सोने के मुकाबले आगामी सीजन में चांदी की मांग अच्छी रहेगी। सोने से मुकाबला किया जाए तो चांदी के मूल्य में बहुत गिरावट आई है। त्योहार के सीजन में लोग सोने की जगह चांदी को प्राथमिकता देंगे।”

बीते पांच महीनों में चांदी के मूल्य में 12 फीसदी से ज्यादा गिरावट आई है, जबकि सोने के मूल्य में 5 फीसदी। विशेषज्ञों की मानें तो चांदी की ग्लोबल सप्लाई 31850 टन के करीब है, जबकि मांग करीब 32455 टन, यानी कि मांग और सप्लाई के बीच 600 टन का फर्क है, इसका फायदा निवेशकों को मिल सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो