script“एयरटेल जीरो” के बचाव में एकजुट हुईं टेलीकॉम कंपनियां | Telecom companies supports Airtel Zero plan | Patrika News

“एयरटेल जीरो” के बचाव में एकजुट हुईं टेलीकॉम कंपनियां

Published: Apr 24, 2015 03:13:00 pm

एयरटेल के
इस नए प्लान ने ही देश भर में नेट न्यूट्रिलिटी की जंग छेड़ी हुई है

Airtel Zero

Airtel Zero

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी भारती एयरटेल के इंटरनेट पर चुनिंदा ऎप और एप्लिकेशन का इस्तेमाल नि:शुल्क करने को लेकर शुरू हुई “नेट न्यूट्रेलिटी” की बहस के बीच टेलीकॉम ऑपरेटरों ने एक जुट होकर कंपनी का बचाव किया है। सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने एक प्रेस वार्ता कर कहा कि “एयरटेल जीरो” किसी तरह नेट न्यूट्रालिटी का उल्लंघन नहीं है।

पत्रकारों के सवालों के जवाब में आइडिया सेल्युलर के प्रबंध निदेशक हिमांशु कपानिया ने कहा कि जिस प्रकार एफएमसीजी कंपनियां या दवा कंपनियां अपने उत्पाद के प्रचार के लिए नि:शुल्क सैंपल बांटती हैं उसी प्रकार फेसबुक, चैटिंग ऎप आदि से उन लोगों को रूबरू कराने के लिए जिन्होंने पहले कभी इनका इस्तेमाल नहीं किया गया है “एयरटेल जीरो” लाया गया है।

उन्होंने कहा कि यह किसी भी प्रकार से “इंटरनेट की दुनिया को पूरी तरह बदलने वाला कदम” नहीं है। इसे बदलने के लिए निवेश की जरूरत है, अनुसंधान की जरूरत है, नवाचार की जरूरत है। वोडाफोन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनिल सूद ने कहा कि इस मुद्दे पर स्वस्थ बहस होनी चाहिए और सरकार को नियम बनाने दीजिए। यदि सरकार कहती है कि यह गलत है तो हम इसे बंद कर देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो