scriptहजारों करोड़ रुपए का किया दान इस खरबपति ने, जानिए क्यों | This multi billionaire man donated thousands of crore, know why | Patrika News

हजारों करोड़ रुपए का किया दान इस खरबपति ने, जानिए क्यों

Published: Jul 07, 2015 04:10:00 pm

बफे ने मानवता के लिए बर्कशर हैथवे इंक के 2.84 बिलियन डॉलर यानी करीब 18 हजार करोड़ रुपए दान में दिए हैं

warresn buffett

warresn buffett

न्यूयॉर्क। जाने माने बिजनसमैन वॉरेन बफे ने मानवता के लिए बर्कशर हैथवे इंक के 2.84 बिलियन डॉलर यानी करीब 18 हजार करोड़ रुपए के स्टॉक बिल व मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और उनकी चार पारिवारिक चैरिटीज को दान कर दिया।

इस चैरिटी के बाद बफे का चैरिटीज में किया गया कुल योगदान 21.5 अरब डॉलर का हो गया है। बफे ने अपनी सारी संपत्ति को दान में देने की योजना बनाई है।

बफे द्वारा दिए गए दान में से 76 फीसदी यानी 1.57 करोड़ शेयर शिक्षा एवं स्वास्थ्य में बेहतरी लाने और गरीबी को खत्म करने पर अपना ध्यान केंद्रित करने वाले गेट्स फाउंडेशन को मिले हैं।

84 वर्षीय बफे के पास अभी तक बर्कशर कंपनी का 18.8 फीसदी स्टॉक है। फॉर्बिस मैगजीन के अनुमान के अनुसार उनकी शुद्ध कीमत 64 अरब डॉलर यानी करीब 400 अरब रुपया है। इससे बफे दुनिया में अमीरों में चौथे नंबर पर आ जाएंगे।

मशहूर बिजनसमेन और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के सह-संस्थापक बिल गेट्स 78.7 बिलियन डॉलर मतलब की करीब 600 अरब रुपए के साथ पहले नम्बर पर आ गए हैं। गेट्स भी बर्कशर के डायरेक्टर हैं और बफे के गहरे दोस्त और ब्रिज पार्टनर हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो