scriptVodafone के लिए कस्टमर केयर नंबर बना गले की फांस | TRAI asked Vodafone to close its customer care number | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

Vodafone के लिए कस्टमर केयर नंबर बना गले की फांस

TRAI ने वोडाफोन को अपना कस्टमर केयर नंबर बंद करने को कहा है

Mar 17, 2015 / 12:57 pm

दिव्या सिंघल

vodafone

vodafone

नई दिल्ली। वोडाफोन का कस्टमर केयर नंबर कंपनी के लिए गले की हड्डी बन गया है। अगर आप भी वोडाफोन यूजर हैं तो इसके कस्टमर केयर नंबर “111” पर कॉल करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है, क्योंकि टेलीकॉम नियामक TRAI ने वोडाफोन को अपना कस्टमर केयर नंबर बंद करने के लिए कहा है।

TRAI नें नंबर बंद करने को कहा
TRAI का कहना है कि वोडाफोन का “111” नंबर नेशनल नंबरिंग प्लान के नियम का उल्लंघन है। इस प्लान के तहत 111-115 तक के नंबर को रिजर्व रखा गया है, जिसे कोई भी कंपनी इस्तेमाल नहीं कर सकती है। TRAI ने 2 मार्च को वोडाफोन को “111” नंबर का इस्तेमाल बंद करने और इसकी एक अनुपालन रिपोर्ट 10 मार्च तक देने के लिए कहा है।

वोडाफोन ने मांगा वक्त
TRAI के अधिकारियों ने बताया कि हमें वोडाफोन से रिप्लाई मिल गया है और फिलहाल इसकी जांच की जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक वोडाफोन का कहना है कि “111” नंबर कंपनी के सभी यूजर्स द्वारा कस्टमर केयर सर्विस के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए 10-12 दिनों में इसे बंद करना थोड़ा मुश्किल है। उन्होंने “111” नंबर बंद करने के लिए कुछ और वक्त मांगा है।

कई सालों से वोडाफोन इस्तेमाल कर रहा है नंबर
नेशनल नंबरिंग प्लान के उल्लघंन के लिए वोडाफोन को 2 फरवरी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। जिस पर वोडाफोन ने 18 फरवरी को TRAI को जवाब देते हुए कहा कि उनके द्वारा ये नंबर पिछले 18-20 सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है और ये नंबर 2003 के नेशनल नंबरिंग प्लान के पहले से ही वोडाफोन के कस्टमर केयर है, इसलिए उनको लगा कि इस नंबर पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

TRAI ने बताया नियम का उल्लंघन

इस पर TRAI ने कंपनी को कहा कि लाइसेंसर की अनुमति के बिना “111” नंबर को इस्तेमाल करके वोडाफोन ने नेशनल नंबरिंग प्लान का उल्लंघन किया है और केवल ये रिपोर्ट देने से TRAI कंपनी के लिए इस नंबर को ऑथराइज नहीं करेगी। ये नंबर नेशनल नंबरिंग प्लान के अंतर्गत आता है, इसलिए वोडाफोन को इस नंबर को बंद करना होगा।

Home / Business / Corporate / Vodafone के लिए कस्टमर केयर नंबर बना गले की फांस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो