scriptअंतरराष्टीय मुद्रा कोष में भी काम कर चुके हैं उर्जित पटेल | Urjit Patel also worked at the International Monetary Fund | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

अंतरराष्टीय मुद्रा कोष में भी काम कर चुके हैं उर्जित पटेल

पटेल 1995 से 1997 के बीच आईएमएफ  की तरफ  से प्रतिनियुक्ति पर भारतीय रिजर्व बैंक में काम कर चुके हैं

Aug 21, 2016 / 03:55 pm

युवराज सिंह

Urjit Patel

Urjit Patel

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के वर्तमान गवर्नर रघुराम राजन का कार्यकाल 4 सिंतबर को खत्म होने जा रहा है। उनके बाद उर्जित पटेल भारतीय रिजर्व बैंक के अगले गवर्नर होंगे।

आरबीआई के अगले गर्वनर उर्जित पटेल के बारे में कुछ खास बातें:-
– रिजर्व बैंक के 24वें गवर्नर बनने जा रहे उर्जित पटेल लंदन स्कूल इकोनॉमिक्स से स्नातक हैं। फिर उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से एम. फिल और येल यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र से पीएचडी की।

– पटेल के पास दो दशक का ऊर्जा, बुनियादी ढांचों और वित्त क्षेत्र में कार्यों का अनुभव है। आईबीआई के अलावा वह बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ भी काम कर चुके हैं।

– राजन की तरह वह भी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में काम कर चुके हैं। वर्ष 1990 से 1995 के बीच आईएमएफ में रहते हुए उन्होंने, अमेरिका, भारत, बहमास और म्यांमार डेस्क संभाली थीं।

– वह 1995 से 1997 के बीच आईएमएफ की तरफ से प्रतिनियुक्ति पर भारतीय रिजर्व बैंक में काम कर चुके हैं।

– इसके बाद वर्ष 1998 से 2001 के बीच वह वित्तमंत्रालय आर्थिक मामलों के विभाग में सलाहकार के तौर पर भी काम कर चुके हैं।

– उन्हें 7 जुलाई 2013 को आरबीआई का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था और इस साल जनवरी में उनका कार्यकाल तीन साल के लिए बढ़ाया गया था।

– आरबीआई के मौजूदा गवर्नर राजन और डिप्टी गवर्नर उर्जित इससे पहले वॉशिंगटन में साथ काम कर चुके हैं और उन्हें राजन का भरोसेमंद माना जाता है।

– 52 वर्षीय उर्जित रिजर्व बैंक में मॉनिटरी पॉलिसी संभाले हुए हैं और देश में महंगाई को काबू में रखने में उनका अहम योगदान माना जाता है।

– पटेल उस समिति के अध्यक्ष रहे हैं, जिसने थोक मूल्यों की जगह खुदरा मूल्यों को महंगाई का नया मानक बनाए जाने सहित कई अहम बदलाव लाए।

– वित्त मंत्रालय के प्रत्यक्ष कर को लेकर बने टास्क फोर्स, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग आदि में कार्य कर चुके हैं।

Home / Business / Corporate / अंतरराष्टीय मुद्रा कोष में भी काम कर चुके हैं उर्जित पटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो