script

 विरल वी आचार्य होंगे रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर 

Published: Dec 28, 2016 11:05:00 pm

केंद्र सरकार ने अर्थशास्त्री विरल वी आचार्य को रिजर्व बैंक का डिप्टी गर्वनर नियुक्त करने को अनुमोदित कर दिया है।

Viral Acharya

Viral Acharya


नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने अर्थशास्त्री विरल वी आचार्य को रिजर्व बैंक का डिप्टी गर्वनर नियुक्त करने को अनुमोदित कर दिया है। आचार्य 20 जनवरी 2017 को कार्यभार संभालेंगे और उनका कार्यकाल तीन साल का होगा।

रिजर्व बैंक ने आज जारी प्रेस नोट में जानकारी दी कि आचार्य मौद्रिक नीति तथा रिसर्च कलस्टर का प्रभार संभालेंगे। उनसे पहले इस पद पर रहे उर्जित पटेल मौद्रिक नीति की अध्यक्षता करते थे, जिसका कार्यभार अभी आर गांधी संभाल रहे हैं। गत सितंबर में तत्कालीन उप गर्वनर उर्जित पटेल को रिजर्व बैंक का गर्वनर नियुक्त करने के बाद से उप गवर्नर का एक पद रिक्त था।

 आचार्य अमेरिका के न्यूयार्क विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं। आचार्य के अलावा केंद्रीय बैंक में पहले से ही एन एस विश्वनाथन, एस एस मुंद्रा तथा आर गांधी तीन डिप्टी गर्वनर हैं। आआईटी बॉम्बे से 1995 में कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियङ्क्षरग में स्नातक श्री आचार्य ने 2001 में न्यूयार्क विश्वविद्यालय में वित्त से पीएचडी की । वह 2001 से 2008 तक लंदन बिजनेस स्कूल से जुड़े रहे और 2007 से 2009 तक लंदन बिजनेस स्कूल के कोलर इंस्टीटय़ूट ऑफ प्राइवेट इक्विटी में एकेडमिक डायरेक्टर थे। 

वह 2008 में बैंक ऑफ इंग्लैंड के सीनियर हुब्लों -नॉर्मन रिसर्च फेलो भी रहे। सरकार ने गत 29 सितंबर को डिप्टी गर्वनर पद के संभावित प्रत्याशियों के आवेदन मांगे थे। आरबीआई को 21 अक्टूबर तक कुल 90 आवेदन मिले और उनमें से आचार्य को उपयुक्त दावेदार पाया गया। आचार्य के कई शोध पत्र प्रमुख वित्त तथा अर्थशास्त्र पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं। उन्हें हाल में ही’ राइजिंग स्टार इन फाइनेंस अवार्ड से नवाजा गया है। 

ट्रेंडिंग वीडियो