scriptउत्सर्जन मामले में अतिरिक्त 20 करोड़ डॉलर देगी फॉक्सवैगन | volkswagen to give additional 20 crore in emission case | Patrika News

उत्सर्जन मामले में अतिरिक्त 20 करोड़ डॉलर देगी फॉक्सवैगन

Published: Dec 17, 2016 05:24:00 pm

Submitted by:

umanath singh

विशेष सॉफ्टवेयर द्वारा प्रदूषण का स्तर छुपाने की बात स्वीकार कर चुकी वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन अमेरिकी प्रदूषण नियंत्रण कोष में 20 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त राशि देने पर सहमत हो गई है। सूत्रों ने बताया कि कंपनी इस आशय के समझौते की घोषणा सोमवार को कर सकती है।

volkswagen

volkswagen

वााशिंगटन. विशेष सॉफ्टवेयर द्वारा प्रदूषण का स्तर छुपाने की बात स्वीकार कर चुकी वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन अमेरिकी प्रदूषण नियंत्रण कोष में 20 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त राशि देने पर सहमत हो गई है। सूत्रों ने बताया कि कंपनी इस आशय के समझौते की घोषणा सोमवार को कर सकती है।

प्रदूषण कम करने के लिए है कोष 

इस कोष का गठन डीजल प्रदूषण कम करने के लिए किया गया था। उल्लेखनीय है कि अमेरिका में फॉक्सवैगन की 80 हजार वाहनों में तीन लीटर क्षमता वाले डीजल ईंजनों से प्रदूषक गैसों के उत्सर्जन की मात्रा अधिक पाई गई थी। खास बात यह है कि कंपनी ने एक ऐसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया था, जो टेस्टिंग के दौरान उत्सर्जन की मात्रा कम कर देता था, जबकि सड़क पर चलते समय प्रदूषण ज्यादा होता था।

२० करोड़ से पहले ७० करोड़ डॉलर 

यह 20 करोड़ डॉलर की राशि उस दो अरब 70 करोड़ डॉलर के अतिरिक्त है जिस पर पहले सहमति बनी थी जिसका इस्तेमाल दो लीटर डीजल ईंजन वाले 4.75 लाख अन्य वाहनों में उत्सर्जन कम करने के लिए किया जाना है। अमेरिका के एक जिला जज चाल्र्स ब्रेयर ने शुक्रवार को सुनवाई के दौरान कहा था कि दोनों पक्षों ने बातचीत के दौरान महत्‍वपूर्ण प्रगति की है तथा मैं समाधान निकलने के प्रति आशावान हूँ। उन्होंने दोनों पक्षों को अंतिम समझौते पर पहुंचने के लिए सोमवार तक का समय दिया है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो