scriptAsia cup 2016: Team India ने बनाए पहले टी 20 में 166 रन | India vs Bangladesh asia cup match : 5 interesting facts | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

Asia cup 2016: Team India ने बनाए पहले टी 20 में 166 रन

एशिया कप 2016 के पहले मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी
भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 166 बनाए।

Feb 24, 2016 / 08:59 pm

कमल राजपूत

Team india

Team india

मीरपुर। एशिया कप 2016 के पहले मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 166 बनाए। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 83 रन की पारी खेली। उनके अलावा हार्दिक पांड्या (18 गेंद पर 31 रन) ने अच्छी पारी खेली। बांग्लादेश की ओर से अल अमीन ने तीन और मुर्तजा, रियाद और शाकिब ने एक-एक विकेट लिया।

हालांकि आज भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम के ओपनर बल्लेबाल शिखर धवन पारी के दूसरे ओवर में अल अमीन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। वे मात्र 2 रन ही बना सके। इनके बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए। कोहली को 8 रन के निजी स्कोर पर बांग्लादेशी कप्तान मशरफी मुर्तजा ने महमूदउल्लाह के हाथों कैच आउट करा दिया। महमूदउल्लाह ने 8 ओवर में रैना को आउट कर भारतीय टीम को तीसरा झटका दिया। वे 13 रन बनाकर आउट हुए।

रैना के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए युवराज सिंह ने रोहित के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। शाकिब उल हसन ने युवराज सिंह को सौम्या सरकार के हाथों कैच आउट कराकर भारतीय टीम को चौथा झटका दिया। युवराज ने 15 रन की पारी खेली।

ऐसी ही पांच खास और अनोखी बातें कुछ इस तरह हैं-

1. भारत और बांग्लादेश के बीच एशिया कप में 1988 से 2014 के बीच 10 मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत के खाते में नौ मैंचों में जबकि बांग्लादेश ने एक मैच मे जीत दर्ज की है। इनमें से चार बार मैच बांग्लादेश की धरती पर खेले गए जबकि एक बार ही भारतीय धरती पर खेला गया है।

2. एशिया कप में भारत और बांग्लादेश का एकमात्र मुकाबला 1990 में खेला गया है। इस मुकाबले में भारत के नवजोत सिंह सिद्धू ने शतक लगाया था। भारत ने यह मुकाबला 9 विकेट से जीता था।

3. दोनों टीमों के बीच एक खास यह रही कि दोनों टीमों ने लक्ष्य का पीछा करते हुए ही जीत हासिल की। बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ के खेले 10 मुकाबलों में मात्र एक मुकाबले में जीत दर्ज की थी वो भी लक्ष्य का पीछा करते हुए।

4. एशिया कप में भारत और बांग्लादेश के बीच पहले चार मैच तो एकतरफा ही रहे थे। 1988 से 1997 तक चारों एशिया कप में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया था। एक खास बात और ये है कि मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारत एशिया कप में बांग्लादेश से दो बार भिड़ा है और दोनों बार नौ विकेट से ही जीता है।

5. एशिया कप में भारत और बांग्लादेश के बीच इकलौता मैच जो शारजहां में 1995 मे खेला गया था। उस समय भी भारत ने अजहरुद्दीन की कप्तानी में 9 विकेट से ही जीत दर्ज की थी।

लेकिन वर्तमान की बांग्लादेश की टीम काफी चुस्त दुरस्त नजर आ रही है। उन्हें अपने होम कंडीशन्स का भी फायदा मिलेगा। इसके अलावा बांग्लादेश पिछले कुछ सालों में अपने घर में भारत, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमों को खेल के हर विभाग में पटकनी दी थी। इन चीजों के ध्यान में रखते हुए बांग्लादेश अपने पुराने रिकॉर्ड्स में कुछ उलटफेर कर सकता है।







Home / Astrology and Spirituality / Asia cup 2016: Team India ने बनाए पहले टी 20 में 166 रन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो