script80 साल बाद अश्विन ने बनाया टेस्ट क्रिकेट में ये अनोखा रिकॉर्ड | After 80 years Ashwin becomes only fourth bowler in world to join Special Group | Patrika News
Uncategorized

80 साल बाद अश्विन ने बनाया टेस्ट क्रिकेट में ये अनोखा रिकॉर्ड

अश्विन 50 टेस्ट मैचों के अंदर पांच बार टेस्ट में 10 या ज्यादा विकेट लेने की उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज बन गए

Sep 27, 2016 / 07:13 pm

कमल राजपूत

R Ashwin

R Ashwin

नई दिल्ली। सोमवार को कानपुर में टीम इंडिया को मिली शानदार जीत में भारतीय स्पिन के सिकंदर रविचन्द्रन अश्विन ने अहम भूमिका निभाई। अश्विन ने इस टेस्ट में न्यूजीलैंड टीम के 10 बल्लेबाजों को आउट किया था। इसके वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे और एशिया के पहले गेंदबाज बन गए। अश्विन ने यह उपलब्धि अपने करियर के 37वें टेस्ट में हासिल की।

इसके अलावा अश्विन ने एक और महान उपलब्धि हासिल की लेकिन उस ओर किसी का भ्भ्भी ध्यान नहीं गया। यह उपलब्धि टेस्ट क्रिकेट में 80 वर्षों बाद हासिल की गई। 30 वर्षीय अश्विन 50 टेस्ट मैचों के अंदर पांच बार टेस्ट में 10 या ज्यादा विकेट लेने की उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज बन गए। दुनिया के चुनिंदा गेंदबाजों के इस समूह में उनसे पहले इंग्लैंड के जॉर्ज लोहमैन (शुरुआती 16 टेस्ट मैचों में 5 बार यह उपलब्धि), सिडनी बर्न्स (27 टेस्ट मैचों में 7 बार) और ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर क्लेयर ग्रिमैट (37 टेस्ट मैचों में 7 बार) शामिल है।

इन तीनों महान गेंदबाजों में सबसे अंत में चार्ली ग्रिमैट ने पांचवीं बार यह कारनामा द. अफ्रीका के खिलाफ जनवरी 1936 में केपटाउन में हासिल किया था। इस लिहाज से देखा जाए तो अश्विन ने 80 वर्षों बाद इस ऐतिहासिक उपलब्धि को अंजाम दिया है। अश्विन ने अपने 37वें टेस्ट में इस महान उपलब्धि को हासिल किया है। गौर करने वाली बात यह है कि अश्विन ने पांच में से चार बार किसी टेस्ट मैच में 10 या ज्यादा विकेट लेने का करिश्मा भारतीय धरती पर किया है।

भारत के गेंदबाजों के लिहाज से टेस्ट में यदि 10 या ज्यादा विकेट लेने की बात की जाए तो अश्विन से ज्यादा सिर्फ अनिल कुंबले ने यह उपलब्धि हासिल की है। कुंबले यह कारनामा 8 बार अंजाम दे चुके हैं जबकि हरभजनसिंह ने भी 5 बार यह उपलब्धि हासिल की है।

Home / Uncategorized / 80 साल बाद अश्विन ने बनाया टेस्ट क्रिकेट में ये अनोखा रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो