scriptतो, इन बातों पर कुंबले को ध्यान देना होगा | As a coach, Kumble will have to keep these things in mind | Patrika News
Uncategorized

तो, इन बातों पर कुंबले को ध्यान देना होगा

अगले महीने टीम इंडिया वेस्ट इंडीज के दौरे पर जा रही है जहां वह चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी

Jun 26, 2016 / 11:23 pm

जमील खान

anil kumble

anil kumble

नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को एक साल के लिए भारतीय टीम का नया कोच नियुक्त किया है। कुंबले का चयन बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति पर किया गया। हालांकि, टीम का मुख्य कोच नियुक्त होने के साथ ही कुंबले के सामने चुनौतियां भी खूब होंगी।

अगले महीने टीम इंडिया वेस्ट इंडीज के दौरे पर जा रही है जहां वह चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इस दौरे के साथ ही ‘जंबो’ के नाम से मशहूर कुंबले को इन पांच बातों पर ध्यान देना होगा।

1. कप्तान के साथ तालमेल
वर्तमान में टीम इंडिया के दो कप्तान हैं। विराट कोहली जहां टेस्ट टीम की कमान संभाले हुए हैं, वहीं वनडे और टी-20 की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में है। कुंबले को इन दोनों कप्तानों के साथ तालमेल बैठाना होगा, जो एक चुनौती से कम नहीं होगा। दोनों ही कप्तान कुंबले के साथ खेल चुके हैं। धोनी कुंबले की कप्तानी के दौरान उपकप्तान थे, तो कोहली आईपी
एल की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में कुंबले के साथ खेल चुके हैं।

2. प्लेयर्स को मौका देना
टीम की बागडोर जब कुंबले के हाथों में थी, तो वह ज्यादा से ज्यादा प्लेयर्स को खेलने का मौका दिया करते थे। कुंबले घरेलू क्रिकेट को भी अच्छे से समझते हैं। 20 साल खेलने का अनुभव रखने वाले कुंबले पर खिलाड़ी होने के नाते टीम से अच्छा प्रदर्शन करवाने का दबाव होगा।

3. स्पिन गेंदबाजों को मिल सकता है फायदा
टीम इंडिया इस साल कुल 13 टेस्ट खेलेगा। अगर टीम को इन मैचों में अच्छा प्रदर्शन करना है तो स्पिन गेंदबाजों को अपना दमखम दिखाना होगा। देश के बेहतरीन स्पिनर रह चुके अनिल के टीम का कोच बनने के बाद स्पिन गेंदबाजों को फायदा मिल सकता है। स्पिन गेंदबाज होने के कारण कुंबले टीम इंडिया की स्पिन तिगड़ी आर अश्विन, अमित मिश्रा और रविंद्र जडेजा को काफी टिप्स दे सकते हैं।

4. टेस्ट रिकॉर्ड
पिछले साल टीम इंडिया ने श्रीलंका को 2-1 से हराकर टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया था, लेकिन इसके बाद आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजलैंड और दक्षिण अफ्रीका से खेली सीरीज में हार का मुंह देखना पड़ा था। इन सीरीज में मिली हार के बाद एम एस धोनी ने टेस्ट से संन्यास की घोषणा कर दी थी। इसके बाद ही विराट कोहली को टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी गई थी।

5. अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी
अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्राफी कोच के रूप में अनिल कुंबले के लिए अहम साबित होगी। कुंबले पर दबाव होगा कि भारत इस खिताब को अपने पास बरकरार रखे। खिताब का आयोजन इंग्लैंड में होगा और कुंबले वहां कि स्थितियों से अच्छी तरह से वाकिफ हैं।

Home / Uncategorized / तो, इन बातों पर कुंबले को ध्यान देना होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो