scriptएशेज: एंडरसन की स्विंग के आगे वर्ल्ड चैंपियन ने टेके घुटने | Ashes: World champions bow down against Anderson's lethal swing bowling | Patrika News

एशेज: एंडरसन की स्विंग के आगे वर्ल्ड चैंपियन ने टेके घुटने

Published: Jul 30, 2015 09:56:00 am

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे एशेज क्रिकेट टेस्ट के पहले ही दिन 36.4 ओवर में 136 रन पर ढेर कर दिया

james anderson

james anderson

बर्मिघम। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्विंग गेंदबाज जेम्स एंडरसन की घातक गेंदबाजी से इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे एशेज क्रिकेट टेस्ट के पहले ही दिन 36.4 ओवर में 136 रन पर ढेर कर दिया। इंग्लैंड ने पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय तीन विकेट के नुकसान पर 133 रन बना लिए थे। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन कप्तान माइकल क्लार्क का यह फैसला सिरे से गलत साबित हुआ।



इंग्लैंड की तेज गेंदबाज तिकड़ी जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और स्टीवन फिन ने स्विंग गेंदबाजी की अनुकूल परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाते हुए कंगारूओं को शुरू आत से ही ऎसा झकझोरा कि वह अंत तक संभल नहीं पाए। एंडरसन ने 14.4 ओवर में 47 रन पर छह विकेट, ब्रॉड ने 12 ओवर में 44 रन पर दो विकेट और फिन ने 10 ओवर में 38 रन पर दो विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया पारी को समेट दिया।



अकेले लड़े रोजर्स
केवल ओपनर क्रिस रोजर्स ने एकतरफा संघर्ष करते हुए 89 गेंदों में नौ चौकों की मदद से सर्वाधिक 52 रन बनाए। रोजर्स को छोड़कर ऑस्ट्रेलिया का अन्य कोई बल्लेबाज इंग्लिश गेंदबाजों के कहर के सामने टिक नहीं सका। ऑस्ट्रेलिया ने वार्नर के रूप में पहला विकेट सात के स्कोर पर गंवाया जबकि स्मिथ टीम के 18 और क्लार्क 34 के स्कोर पर आउट हुए। रोजर्स और वोग्स ने चौथे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की।



एंडरसन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
जेम्स एंडरसन का टेस्ट क्रिकेट में यह 18वां पांच विकेट हॉल था। इंग्लैण्ड की ओर से सर्वाधिक बार एक पारी में पांच विकेट लेने वालों में एंडरसन तीसरे पायदान पर हैं। वहीं एशेज श्रृंखला में वे चार बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। 47 रन देकर छह विकेट उनका एशेज टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।



स्मिथ एक साल में पहली दहाई तक नहीं पहुंचे
ऑस्ट्रेलिया के धांसू बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ भी इंग्लिश गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी के आगे नहीं टिक पाए और केवल सात रन बनाकर वापिस लौटे गए। लगभग एक साल में वह पहली बार दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए। इससे पहले पिछले साल नवंबर में वह पाकिस्तान के खिलाफ शून्य पर आउट हुए थे। वहीं कंगारू कप्तान माइकल क्लार्क एक बार फिर नाकाम रहे और केवल 10 रन बना बोल्ड हो गए। पिछले एक साल में वह केवल एक शतक लगा पाए हैं और उनका औसत 28.6 का है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो