scriptअश्विन ने की कपिल देव की बराबरी | ashwin level the kapil dev record | Patrika News

अश्विन ने की कपिल देव की बराबरी

Published: Dec 09, 2016 04:26:00 pm

भारतीय गेंदबाजी विभाग की अहम कड़ी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड
के खिलाफ शुक्रवार को चौथे टेस्ट मैच में 23वीं बार पारी में पांच विकेट
हासिल करने के साथ पूर्व विश्व चैंपियन कप्तान कपिल देव के रिकार्ड की
बराबरी कर ली।

Ashwin and team india spooted number one in test r

Icc Cricket Ranking : Team India And Ashwin Continued On Number One Spot

मुंबई। 30 वर्षीय अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में चौथे टेस्ट के दूसरे दिन की सुबह जैसे ही बेन स्टोक्स का विकेट चटकाया उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी में अपने पांच विकेट भी पूरे कर लिए। टेस्ट करियर में उन्होंने 23वीं बार पारी में पांच विकेट लिए हैं।

इसी के साथ अश्विन ने पूर्व कप्तान कपिल के टेस्ट करियर में 23 बार पारी में पांच विकेट लेने के रिकार्ड की बराबरी कर ली। हालांकि जहां अश्विन ने 43 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की है वहीं कपिल ने 131 मैचों में यह आंकड़ा छूआ था। चेन्नई के गेंदबाज हालांकि अभी भारतीय कोच अनिल कुंबले (132 मैचों में 35 बार पांच विकेट) और हरभजन ङ्क्षसह (103 मैचों में 25 बार पारी में पांच विकेट) से पीछे है।

टेस्ट क्रिकेट में पारी में पांच बार सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (133 मैचों में 67 बार पांच विकेट) सबसे आगे हैं। उनके बाद शेन वार्न(37/145) और न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली(36/86)हैं।

सबसे कम मैचों में सबसे ज्यादा विकेट
स्टोक्स को कप्तान कोहली के हाथों कैच आउट करवाने के साथ ही अश्विन 44 टेस्ट से पहले सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं।

43वें टेस्ट में अश्विन के नाम 24.6 के औसत से 240 विकेट शामिल हो गए हैं। जो कि 44 टेस्ट पहले किसी भी गेंदबाज़ के द्वारा सर्वाधिक हैं, इससे पहले 44वें टेस्ट से पहले डेनिस लिली के नाम 222 विकेट शुमार थे।

44 टेस्ट से पहले वकार यूनुस के नाम भी 222 विकेट ही थे। गेंदबाज़ी के सबसे बड़े स्टार मुरलीथरन भी 44 टेस्ट से पहले महज़ 210 विकेट ही ले पाए थे।

गेंदबाज़ी के सबसे बड़े स्टार मुरलीथरन भी 44 टेस्ट से पहले महज़ 210 विकेट ही ले पाए थे, अश्विन ने अब इस लिस्ट को टॉप कर लिया है, उनसे आगे 44 टेस्ट से पहले विकेटों के मामले में कोई भी नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो