scriptओलंपिक में एथलीटों से मेडल की आस बेकार- अश्विनी नाचप्पा | Athletes not expecting miracles- Ashwini Nachappa | Patrika News

ओलंपिक में एथलीटों से मेडल की आस बेकार- अश्विनी नाचप्पा

Published: Jun 24, 2016 10:28:00 pm

उन्होंने कहा कि अगर ओलंपिक में मेडल जीतना है तो अभी से तैयारी करनी होगी, तब कहीं जाकर 2024 तक मेडल की उम्मीद की जा सकती है।

Ashwini Nachappa

Ashwini Nachappa

नई दिल्ली। अपने करियर की पीक में पीटी उषा को हराने वाली और अर्जुन अवार्डी अश्वनी नाचप्पा ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय एथलीटों से रियो ओलंपिक में मेडल की आस करना बेकार है। उन्होंने कहा कि अगर ओलंपिक में मेडल जीतना है तो अभी से तैयारी करनी होगी, तब कहीं जाकर 2024 तक मेडल की उम्मीद की जा सकती है।

डाबर कंपनी की तरफ से आयोजित एक गोल्फ इवेंट में पहुंची अश्वनी ने कहा कि सरकार पैसा खर्च करती है खिलाडिय़ों पर, लेकिन वो ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अच्छा ये है कि अगर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं करें, तो फंडिग को बंद कर देना चाहिए। उन्होंन कहा कि एथलीट में ए लेवल पर ही अच्छा हो ऐसा जरूरी नहीं है, बी लेवल और सी लेवल पर भी काम करने की जरूरत है, जिससे जूनियर स्तर से ही अच्छे एथलीट निकल सकें। उन्होंने कहा कि अभी वो एटीएफ नाम से फाउंडेशन चला रही हैं, जिसमें वो ऐसे ही होनहार खिलाडिय़ों को ट्रेनिंग दे रही हैं। अश्वनी ने कहा कि जिस दिन एथलीट में खिलाड़ी अच्छा करेंगे तो खुद ही ये खेल भी चरम छुएगा।

डाबर दिलाएगा 7 देहाती एथलीटों को ट्रेनिंग
खेल गांव में शुक्रवार का नजारा कुछ खास था। देश भर में भारी जददोजहद के बाद मौका पाकर नौनिहाल एथलेटिक्स के फाइनल मुकाबले में अपनी क्षमता दिखाने पहुंचे थे। डाबर कंपनी ने पूरे देश में कैंपेन चलाकर नए हुनर की तलाश की। शुक्रवार को खेल गांव में डाबर कंपनी ने अपने कैंपेन को अंतिम रूप दिया। कैंपेन के अंतिम पड़ाव पर देशभर से आए 350 एथलीटों ने अपने—अपने इवेंट में रेस लगाकर दम भरा, लेकिन पास सिर्फ 18 युवा एथलीट ही हो पाए।

प्रतियोगिता में 400मी, 1000मी, 2000मी की फाइनल दौड़ हुई। विजेताओं को अर्जुन अवार्डी और पूर्व एथलीट अश्वनी नाचप्पा ने सम्मानित किया। डाबर ने इनमें से 7 एथलीटों को खास ट्रेनिंग देने के लिए चुना है। इन 7 एथलीटों में सयाली महसुणे, अवनी रावत, उजाला, शबनम, विकास, मोहम्मद मेराज और जैनाबाज शामिल हैं। ये सभी अश्विनी नाचप्पा के फाउंडेशन में अपना टेलेंट निखारेंगे। डाबर इंडिया के जीएम मार्केटिंग राजीव जान ने आशा जताई कि उनकी कंपनी की ये मदद इन एथलीटों को देश का नाम रोशन करने लायक बना पाएगी।

1000मी बालिका में अश्वनी, नेहा और मिनाक्षी ने प्रथम, दूसरा और तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। वहीं 400मी में शबनम, रितिका और रितु पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। 2000मी में उजाला, गरिमा, किरण ने बाजी मारी। बालको के 1000 में विकास, विक्की, शिवम ने बाजी मारी। 2000मी में मो मिराज, विकास ने जीत दर्ज की। 400मी में जैना बाज, निहाल, निसार ने जीत दर्ज की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो