scriptयुवराज, समी, नेहरा की भारतीय टीम में वापसी, रैना की छुट्टी | Australia tour: yuvraj in T20 team | Patrika News
Uncategorized

युवराज, समी, नेहरा की भारतीय टीम में वापसी, रैना की छुट्टी

अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना को एकदिवसीय टीम में जगह नहीं मिली है जबकि टी-20 टीम में वह बने हुए हैं

Dec 19, 2015 / 11:11 pm

Rakesh Mishra

yuvi six sixes

yuvi six sixes

नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया दौरे के लिए शनिवार को 16 सदस्यीय संभावित भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी गई, जिसमें सीमित ओवरों के दिग्गज हरफनमौला युवराज सिंह सहित लंबे समय से चोटों के कारण टीम से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद समी और आशीष नेहरा वापसी करने में सफल रहे हैं। युवराज और नेहरा टी-20 सीरीज के लिए जबकि समी दोनों प्रारूपों के लिए चुने गए। अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना को एकदिवसीय टीम में जगह नहीं मिली है जबकि टी-20 टीम में वह बने हुए हैं।

चयन समिति के अध्यक्ष संदीप पाटिल ने पत्रकारों से कहा, आईसीसी टी-20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए यह दौरा खिलाडिय़ों के चयन के लिहाज से बहुत मददगार साबित होगा। जिन खिलाडिय़ों का चयन नहीं किया गया, उन पर भी चर्चा हुई। हमने कुशल खिलाडिय़ों को पूल को विस्तार दिया है।

पाटिल ने कहा, युवी सीमित ओवरों के बेहतरीन खिलाड़ी हैं और कप्तान धोनी ने उनकी वापसी पर खुशी जताई है। हालांकि हम अंतिम एकादश में उन्हें शामिल किए जाने की गारंटी नहीं दे सकते, लेकिन उन्हें अपनी काबिलियत दिखाने का मौका मिलेगा। नेहरा भी टी-20 प्रारूप में लगातार बेहतर प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज हैं। वह टीम के लिए उपयोगी साबित होंगे। हमें टी-20 विश्व कप के लिए अनुभवी खिलाडिय़ों की जरूरत होगी। आस्ट्रेलिया दौरा खिलाडिय़ों को अपनी कुशलता दिखाने के लिए बेहतर मंच साबित होगा।

युवराज आखिरी बार भारत के लिए 2014 में बांग्लादेश में आयोजित टी-20 विश्व कप और नेहरा 2011 में खेले थे। नेहरा और युवराज को इस श्रृंखला के लिए संभावित खिलाडिय़ों में शामिल किया गया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खराब प्रदर्शन करने वाले हरफनमौला स्टुअर्ट बिन्नी को दोनों टीमों में जगह नहीं मिली।

रैना के साथ स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह को भी एकदिवसीय टीम से बाहर रखा गया है, हालांकि टी-20 टीम में हरभजन भी जगह बनाने में सफल रहे हैं। एकदिवसीय टीमों से बाहर होने वाले अन्य खिलाडिय़ों में भुवनेश्वर कुमार, अंबाती रायडू, मोहित शर्मा और अमित मिश्रा भी शामिल हैं।

टीम में दो नए चेहरे शामिल किए गए हैं। घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज ऋषि धवन, बरेंदर सिंह सरन और हरफनमौला हार्दिक पांड्या को टीम में जगह मिली है जबकि चयनकर्ताओं ने गुरकीरत सिंह मान पर भरोसा ज्ाताते हुए उन्हें टीम में बनाए रखा है।

मान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी टी-20 और एकदिवसीय टीम में शामिल थे लेकिन उन्होंने एक भी मैच नहीं खेला था। घुटने की चोट के कारण विश्व कप के बाद से टीम से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद समी एकदिवसीय और टी-20 टीमों में वापसी करने में सफल रहे हैं। आस्ट्रेलिया में तेज गति और उछाल भरी पिचों को ध्यान में रखते हुए तेज गेंदबाजों को टीम में बुलाया गया है।

चयनकर्ताओं ने महेन्द्र सिंह धोनी को टी-20 और एकदिवसीय टीमों का कप्तान बनाए रखा है और साथ ही कहा है कि वह अगले वर्ष होने वाले आईसीसी टी-20 विश्व कप तक टीम के कप्तान बने रहेंगे। भारत और आस्ट्रेलिया की टीमें 12 से 31 जनवरी के बीच पांच एकदिवसीय और तीन टी-20 मैच खेलेंगी। सीरीज की शुरुआत एकदिवसीय मैचों से होगी। पहला मैच 12 जनवरी को पर्थ में खेला जाएगा। इसके बाद 26, 29 और 31 जनवरी को टी-20 मैच होंगे। टी-20 मैच एडिलेड, मेलबर्न और सिडनी में होंगे।

टीमें :

एकदिवसीय : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडेय, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद समी, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, उमेश यादव, गुरकीरत सिंह मान, ऋषि धवन, बरेंदर

सिंह सरन।

टी-20 : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद समी, उमेश यादव, हरभजन सिंह, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार और

आशीष नेहरा।

Home / Uncategorized / युवराज, समी, नेहरा की भारतीय टीम में वापसी, रैना की छुट्टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो