scriptबर्थ डे स्पेशल: टेस्ट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय है अश्विन | B'day Special: Ashwin first indian cricketer takes 100 wicket in test | Patrika News

बर्थ डे स्पेशल: टेस्ट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय है अश्विन

Published: Sep 17, 2016 05:56:00 pm

दुनिया के नंबर वन टेस्ट ऑलराउंडर और भारतीय गेंदबाजी की धुरी कहे जाने वाले रविचन्द्रन अश्विन आज अपना 30 वां जन्मदिन मना रहे है

Ashwin

Ashwin

नई दिल्ली। दुनिया के नंबर वन टेस्ट ऑलराउंडर और भारतीय गेंदबाजी की धुरी कहे जाने वाले रविचन्द्रन अश्विन आज अपना 30 वां जन्मदिन मना रहे है। 17 सितंबर 1986 को चेन्नई जन्में अश्विन आज टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज है। अश्विन ने न केवल गेंद बल्कि बल्ले से अहम योगदान देते हुए कई बार मुश्किल परिस्थितियों से टीम को बाहर निकाला है। भारतीय टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भी ट्वीट कर अश्विन को जन्मदिन की बधाई दी है।

अश्विन का क्रिकेट करियर अभी बहुत लंबा नहीं हुआ है लेकिन उन्होंने अपने असाधारण प्रदर्शन से कई ऐसी उपलब्धियों हासिल कर ली जो खिलाड़ी अपने रिटायरमेंट के वक्त तक भी हासिल नहीं कर पाता है। अश्विन ने अब तक 36 टेस्ट मैंचों के दौरान 13 टेस्ट श्रृंखलाएं खेली है जिसमें 6 बार वे ‘मैन ऑफ द सीरीज’ के खिताब से नवाजे जा चुके हैं। इस मामले में उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग को भी पीछे छोड़ दिया है। सचिन-सहवाग ने अपने पूरे टेस्ट करियर में पांच बार ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का अवॉर्ड अपने नाम किया था।



आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में अश्विन काफी समय से नंबर वन ऑलराउंडर की कुर्सी पर काबिज है। वहीं गेंदबाजी में वे टॉप फाइव में बने हुए है। उनका अगला लक्ष्य न्यूजीलैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन कर गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर वन स्थान हासिल करने पर होगा। हाल ही वेस्टइंडीज के साथ खत्म हुई सीरीज में उन्होंने गेंद और बल्ले के साथ बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का पुरुस्कार जीता था। इस सीरीज में अश्विन ने दो शतक के साथ-साथ 17 विकेट भी चटकाए थे।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले भारतीयों की लिस्ट में अश्विन पहले नंबर पर है। अश्विन ने इरापल्ली प्रसन्ना का रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए 18वें टेस्ट मैच 100 विकेट पूरे किए थे। प्रसन्ना ने 20 टेस्ट मैच में यह कारनामा किया था। वहीं अगर ओलरऑल दुनियाभर के गेंदबाजों की बात करें तो अश्विन पांचवें नंबर पर हैं। इसके अलावा अश्विन टेस्ट क्रिकेट में एक ही मैच में सेंचुरी और पांच विकेट लेने का कारनामा दो बार कर चुके हैं, ऐसा करने वाले वो भारत के इकलौते क्रिकेटर भी हैं। दोनों बार उन्होंने यह वेस्टइंडीज के खिलाफ किया है।

Ravichandran-Ashwin-1456203138.jpg” border=”0″>

एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय आर अश्विन ही हैं। 2012-13 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में उन्होंने 28 विकेट झटके थे। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान अनिल कुंबले के नाम दर्ज था। कुंबले ने 2004-05 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 27 विकेट लिए थे। अश्विन और रोहित शर्मा के बीच 280 रनों की साझेदारी भारत की तरफ से सातवें विकेट के लिए टेस्ट में की गई सबसे बड़ी साझेदारी है। दोनों ने 259 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा था, जो वीवीएस लक्ष्मण और महेंद्र सिंह धौनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2010 में बनाई थी।





loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो