scriptइस वेस्टइंडीज क्रिकेटर को पसंद नहीं करते है बेन स्टोक्स, बताई वजह | Ben Stokes hits out Marlon Samuels, says the batsman lacks respect | Patrika News

इस वेस्टइंडीज क्रिकेटर को पसंद नहीं करते है बेन स्टोक्स, बताई वजह

Published: Sep 18, 2016 10:37:00 pm

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने अपनी किताब ‘फायरस्टार्टर’ में
वेस्टइंडीज के बल्लेबाज मार्लन सैमुअल्स के बारें में कुछ खुलासे किए है

Ben Stokes

Ben Stokes

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने अपनी किताब ‘फायरस्टार्टर’ में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज मार्लन सैमुअल्स के बारें में कुछ खुलासे किए है। स्टोक्स ने अपनी बुक में लिखा, सैमुअल्स के व्यवहार में खेल के प्रति अनादार का भ्भाव साफ झलकता है। उन्होंने वर्ल्ड में सैमुअल्स ने जिस तरह का व्यवहार किया था उसका भी जिक्र किया।

ट्वेंटी-20 विश्वकप के खिताबी मुकाबले वेस्टइंडीज के बल्लेबाज कार्लोस ब्रैथवेट ने स्टोक्स के एक ओवर में लगातार चार छक्के जड़े थे और वेस्टइंडीज ने उसी के साथ ट्वेंटी-20 विश्वकप अपने नाम कर लिया था। उसी मैच में सैम्युअल्स को उनके खराब व्यवहार के लिए जुर्माने के रूप में अपनी मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माने के तौर पर देने पड़े थे। सैमुअल्स ने उस मैच में नाबाद 85 रन बनाये थे।

मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में सैमुअल्स ने सवालों के जवाब देने के दौरान टेबल पर दोनों पैर रख लिए थे। उसके बाद अब स्टोक्स का मानना है कि सैम्युअल्स का यह व्यवहार खेल के प्रति अनादर दिखाता है। उनका यह व्यवहार शिष्टाचार की कमी दिखाता। मैं मानता हूं कि एक खिलाड़ी को खेल का आदर करना चाहिए। लेकिन सैमुअल्स को व्यवहार को देखकर नहीं लगता है कि वह खेल का सम्मान करते हैं।

इंग्लिश खिलाड़ी ने अपनी किताब में लिखा, मैंने उस मैच में सैम्युअल्स से उस समय बातचीत की थी जब वेस्टइंडीज का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 14 रन था और उन्हें मैच जीतने के लिए 156 रन बनाने थे। मैं उस समय मिड ऑफ में फील्डिंग कर रहा था, मैं उस समय उत्साह में था और इसी बीच मैंने देखा कि नॉन स्ट्राइकिंग छोर पर खड़े सैम्युअल्स बड़े आराम से टहल रहे थे।

मैं अपने आपको रोक नहीं पाया और सैम्युअल्स से कहा कि अभी भी तुम इठला रहे हो, मर्लोन, ये जानते हुए कि तुम्हारी टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 14 रन है। इस पर वह मुझे गालियां देने लगा। मैंने उसे फिर से स्कोर बताया और फिर से उसने उन्हीं शब्दों से मेरा स्वागत किया।

स्टोक्स ने मैच के बाद की अपनी निराशा के बारे में भी लिखा है। उन्होंने लिखा है, मेरी पूरी जिंदगी में लोग इस बात पर हमेशा चर्चा करेंगे कि कर्लोस ब्रेथवैट ने मेरी गेंदों पर लगातार चार छक्के जड़े। मैं इसका सामना कर सकता हूं। मैं मैच हारने का सामना नहीं कर सकता। वह मेरे लिए सन्न रह जाने वाला अनुभव था। मैं अकेला महसूस कर रहा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो